December 3, 2022

Asia Cup 2022: क्रिकेट मैचों को लेकर दिल्ली HC का बड़ा फैसला, इन Fake Websites को ब्लॉक करने का दिया निर्देश

wp-header-logo-583.png

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के क्रिकेट मैचों को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने शनिवार (यानी आज) से शुरू हुए एशिया कप क्रिकेट मैचों के स्ट्रीमिंग और प्रसारण से फर्जी वेबसाइटों (Fake websites) पर प्रतिबंध लगा दिया है। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह की पीठ ने मैच और उससे संबंधित सामग्री के अवैध और अनधिकृत प्रसार को रोकने के लिए दायर एक याचिका पर यह आदेश दिया।
यह याचिका स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Star India Pvt Ltd) और नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ( Novi Digital Entertainment Pvt Ltd) द्वारा दायर की गई थी। जो उनकी ओर से काम कर रही हैं, पीठ ने कहा कि विभिन्न खेल आयोजनों के पिछले अनुभव से पता चलता है कि इस तरह के आयोजनों को आमतौर पर अनधिकृत रूप से प्रसारित और स्ट्रीम किया जाता है।
पीठ ने कहा कि ये वेबसाइटें समय-समय पर बार-बार सामने आती रहती हैं। क्योंकि डोमेन नाम को मामूली संशोधनों और वेबसाइट सामग्री के साथ बहुत आसानी से पंजीकृत किया जा सकता है। पीठ को बताया गया कि स्टार ने मैचों के प्रसारण (Broadcast of matches) के लिए विशेष वैश्विक अधिकार हासिल कर लिए हैं। इसमें ऑनलाइन स्ट्रीमिंग (Online Streaming) भी शामिल है।
इस पर पीठ ने 11 ऐसी वेबसाइटों को सुनवाई की अगली तारीख तक होस्टिंग, स्ट्रीमिंग, ब्रॉडकास्टिंग, री-ब्रॉडकास्टिंग, रीट्रांसमिटिंग या किसी अन्य तरीके से जनता के साथ संवाद करने पर रोक लगा दी है। पीठ ने डोमेन नेम रजिस्ट्रार (डीएनआर) को इन वेबसाइटों के डोमेन को तुरंत ब्लॉक करने और यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही प्रौद्योगिकी विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को भी इन वेबसाइटों को ब्लॉक करने का निर्देश दिया गया है। बता दें यह टूर्नामेंट शनिवार से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगा। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान देश भाग ले रहे हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author