November 29, 2022

आज 12 सैकंड में ध्वस्त होंगे सुपरटेक के 32 मंजिला ट्विन टावर

wp-header-logo-577.png

news website
नोएडा. नोएडा में सेक्टर 93-ए में अवैध तरीके से बनाए 32 मंजिला और 103 मीटर ऊंचाई वाले ट्विन टावर पिछले कई दिनों से चर्चा में हैं। रविवार दोपहर ठीक 2.30 बजे इस ट्विन टावर को महज 12 सैकंड के अंदर जमींदोज कर दिया जाएगा।
संबंधित कंपनी ने इस संबंध में तैयारियां पूरी कर ली। डिमोलिशन के लिए पूरी इमारत में 9640 छेद किए गए हैं। इसके साथ ही 3700 किलो बारूद लगाया गया है। तय समय पर सिर्फ बटन दबाते ही ट्विन टावर ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएंगे। भारत में इससे पहले इम्प्लोजन टेक्नीक से इतना बड़ा डिमोलिशन कभी नहीं हुआ। इसमें उठने वाले धूल के गुबार के दौरान धूल के कण 4 किलोमीटर तक फैल सकते हैं। इसमें 60 हजार टन सीमेंट-कंक्रीट का मलबा गिरेगा।
इस पूरे घटनाक्रम को लेकर स्थानीय लोग परेशान हैं। ट्विन टावर गिरने पर धूल का गुबार उठेगा। इस कारण आसपास की सोसायटियों में रहने वाले लोगों को इस दौरान घरों को छोड़ना पड़ेगा और सुरक्षित जगहों पर पहुंचना होगा। आस-पास की इमारतों को धूल से बचाने के लिए कपड़े से ढंका गया है। वहीं, सुपरटेक के खिलाफ शुरू से ही केस लड़ने वाले उदयभान तेवतिया ने कहा, मुझे खुशी है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई की वजह से अवैध निर्माण का डिमोलिशन किया जा रहा है। एक समय हमने और हमारे परिवार ने उम्मीद छोड़ दी थी।’
करीब 800 करोड़ रुपए है इस इमारत की वैल्यू
सुपरटेक ट्विन टावर्स को गिराने में करीब 17.55 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है। टावर्स को गिराने का यह खर्च भी बिल्डर कंपनी सुपरटेक ही वहन करेगी। इन दोनों टावर में अभी कुल 950 फ्लैट्स बने हैं। इनके निर्माण में सुपरटेक ने 200 से 300 करोड़ रुपए खर्च किए थे। सुपरटेक के दोनों टावर्स की वैल्यू मौजूदा वैल्यू 700 से 800 करोड़ रुपए आंकी गई है।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author