May 28, 2022

Knowledge News: भारत में ऐसे होता है उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

wp-header-logo-513.png

देश में राष्ट्रपति (President) और उपराष्ट्रपति (Vice President) चुनावों के लिए इसी साल चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि जून-जुलाई के बीच राष्ट्रपति के चुनाव होंगे और उसके तुरंत बाद उपराष्ट्रपति का चुनाव (Vice President Election) होना है। ऐसे में धीरे-धीरे सरगर्मियां तेज होने लगी हैं। यहां हम जो बात करने वाले हैं वो है देश में उपराष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों की प्रक्रिया क्या है और कैसे उपराष्ट्रपति का चुनाव होता है।

उपराष्ट्रपति का चुनाव
भारत के उपराष्ट्रपति को राज्यसभा का सभापति भी कहा जाता है। जब उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते हैं तो वह राज्यसभा के सभापति का कार्य नहीं करते हैं। कह सकते हैं कि भारत के उपराष्ट्रपति का कार्य अमेरिकी उपराष्ट्रपति के बराबर है। उपराष्ट्रपति का चुनाव परोक्ष रूप (अप्रत्यक्ष रूप) से निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है। निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित और मनोनीत सदस्य होते हैं। जो उपराष्ट्रपति को चुनते हैं, जनता की इस चुनाव में भागीदारी नहीं होती है।

उपराष्ट्रपति के पद के लिए योग्यता
उपराष्ट्रपति संसद के किसी भी सदन या राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन का सदस्य नहीं होना चाहिए। अगर किसी पद पर है तो उन्हें इस्तीफा देना होता है। उपराष्ट्रपति के पद के चुनाव के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक हैं। जैस कि वह भारत का नागरिक होना चाहिए। चुनाव लड़ने के लिए उम्र 35 साल होनी चाहिए। किसी तरह का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड न हो।

उपराष्ट्रपति के पद से जुड़ी अन्य जानकारी
उपराष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। उपराष्ट्रपति को राज्यसभा के सदस्यों द्वारा बहुमत से हटाया जा सकता है या फिर वह खुद त्याग पत्र दें। वहीं अपने कार्यकाल की समाप्ति के बाद तक उपराष्ट्रपति पद पर बन रहते हैं, जब तक कि उनका उत्तराधिकारी नहीं आ जाता है। राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति के चुनाव के संबंध में या उसके संबंध में उत्पन्न होने वाले सभी संदेहों और विवादों की जांच और निर्णय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा किया जाता है, जिसका निर्णय अंतिम होगा। इसे महाभियोग कहा जाता है जो राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति पर चलाया जा सकता है। क्योंकि भारत एक लोकतांत्रिक देश है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source