May 25, 2022

Health Quest: गर्मी में अपनी सेहत का रखें ख्याल, बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट टिप्स

wp-header-logo-521.png

Health Quest: सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में हमें अपने स्वास्थ्य (Health) का विशेष ख्याल रखना होता है। जैसे सर्दियों में हमें ठंड से बच कर रहना होता है, वैसे ही गर्मियों में पड़ने वाली तेज धूप से भी हमें बचकर रहना चाहिए। अपने शरीर की उचित-देखभाल न कर पाने के कारण हमें गर्मी में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों (Health Related Problems) का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में जिन परेशानियों का हमें सामना करना पड़ता है उन्हें लेकर हमारे मन में अलग- अलग सवाल आते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है या फिर आपको भी गर्मियों की समस्याओं ने परेशान कर रखा है, तो ये स्टोरी आपके थोड़ी राहत लेकर आई है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं स्वास्थ्य से जुड़े अपने पाठकों के सावल, जिनका जवाब दिल्ली के सीनियर फिजीशियन (Senior Physician) डॉ. रवि शर्मा (Ravi Sharma) ने दिया….
सवाल- मेरी उम्र 22 साल है। गर्मी के मौसम में जरा भी तला-भुना खाते ही मुझे एसिडिटी की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?
दिव्या, जशपुर
जवाब- गर्मी में पसीना अधिक निकलता है, इसलिए शरीर में लगातार पानी की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप तला-भुना खाएं तो आपको पानी अधिक पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको एसिडिटी जैसी समस्याएं होती हैं। इसलिए कोशिश करें कि तला-भुना कम खाएं और जब खाएं तो पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिएं। साथ ही खाने में दही या छाछ शामिल जरूर करें।
सवाल- मैं 26 साल की वर्किंग वूमेन हूं। मेरा काम ज्यादातर आउटडोर होता है। इन दिनों तेज धूप में बाहर रहने से मेरी तबियत ना बिगड़े इसके लिए प्लीज बताएं कि मैं अपनी डाइट-लाइफस्टाइल को कैसे मैनेज करूं?
आंचल, सरगुजा
जवाब- आप शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें। आप जब भी घर से बाहर निकलें, पानी पीकर ही निकलें। अपने साथ पानी की एक बोतल जरूर रखें। इसके अलावा दोपहर के समय लंच में छाछ या दही का नियमित रूप में सेवन करें। निरंतर कुछ ना कुछ लिक्विड का इनटेक बनाए रखें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि ज्यादा देर तक खाली पेट धूप में ना रहें।
सवाल- मेरी उम्र 31 साल है। गर्मी के दिनों में मुझे फ्रीक्वेंटली फूड प्वॉइजनिंग हो जाती है, जबकि मैं बासी खाना बिल्कुल नहीं खाती हूं। ऐसा क्यों होता है और मैं इसे कैसे कंट्रोल कर सकती हूं?
सलोनी, जांजगीरचांपा
जवाब- इस तरह की समस्याएं उन लोगों में देखने को मिलती हैं, जिनका लीवर ज्यादा सेंसिटिव होता है। उन्हें गर्मी के मौसम में इस तरह की समस्याएं आती हैं, इसलिए आप कोशिश करें कि हल्का खाना खाएं और खाने में पेय की मात्रा अधिक रखें। सलाद, दही का सेवन नियमित रूप से करना आपके लिए लाभकारी होगा।
सवाल- मैं 38 साल की हूं। कुछ दिनों से पेट में दर्द है, खाना भी कम खाती हूं, जिससे कमजोरी लगती है, हल्का-हल्का फीवर भी है। प्लीज सजेस्ट करें कि मैं क्या करूं?
निशा, दुर्ग
जवाब- आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि आप बता रही हो कि हल्का फीवर बना रहता है। यह समस्या आपको कब से है आपने यह नहीं बताया। अगर एक हफ्ते से अधिक समय हो गया है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। आपको कुछ जरूरी जांच करानी चाहिए, जिससे परेशानी का कारण पता चलेगा। इसके बाद ही आपका उपचार शुरू होगा। सही ट्रीटमेंट से आपकी प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी।
सवाल- मेरी उम्र 42 साल है। मुझे डायबिटीज और हाई बीपी की प्रॉब्लम है। जबसे गर्मी शुरू हुई है, मैं बहुत डल फील कर रही हूं। खाने का मन नहीं करता है। प्लीज बताएं मैं क्या कर सकती हूं?
मधुलिका, राजनांदगांव
जवाब- आप इस मौसम में ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करवाती रहें, क्योंकि गर्मियों के मौसम में बीपी सामान्य दिनों की तुलना में कम होता है। ऐसे में कई लोगों को बीपी की दवा की डोज भी कम करनी पड़ती है। इसके अलावा चूंकि डायबिटीज भी है, इसलिए खान-पान में थोड़ा परहेज करना चाहिए। ऐसे में आपको अधिक से अधिक लिक्विड फूड लेना चाहिए। नीबू की शिकंजी में चीनी बिल्कुल ना डालें। खाने में सलाद और दही जरूर शामिल करें। इस तरह चेंज करने से आपको राहत मिलेगी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source