July 1, 2022

Ravindra Jadeja: ऐसा रहा है जडेजा का बचपन, क्रिकेट करियर में हासिल किए हैं ये बड़े मुकाम

wp-header-logo-476.png

Ravindra Jadeja
खेल। आईपीएल 15 की शुरुआत शानदार अंदाज में हो चुकी है। इस टूर्नामेंट में अब तब 3 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान तीनों ही मैच में रोमांचक खेल देखने को मिला। आईपीएल की शुरुआत से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने अपने नए कप्तान को घोषणा स्टार ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के रूप में कर दी थी। बता दें कि, रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर साल 1988 में हुआ। शुरू से ही उनको क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। लेकिन उनके पिता के पास इतना पैसा नहीं था कि वह अपने बेटे को एक क्रिकेटर बना सका। लेकिन इस दौरान भी जडेजा ने हार नहीं मानी। आइए जाने जडेजा के जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें।

2005 में सिर से हट गया था मां का साया

साल 2005 में जडेजा की मां का निधन हो गया था। लेकिन इस दौरान भी उन्होंने हार नहीं मानी वह क्रिकेटर बने। जडेजा अपनी मां के निधन के बाद से लगातार क्रिकेट का अभ्यास किया और अपनी मां का सपना भी पूरा कर डाला। इस दौरान उन्होंने भारतीय टीम में स्टार ऑलराउंडर बनकर दुनिया भर में अपनी ताकत दिखाई। दुख की बात तो ये रही कि जडेजा की मां ने उनको भारत के लिए खेलते हुए नहीं देखा। साल 2005 में उनकी मां की एक दुर्घटना में मौत हो गई थी। उनकी मां के एकदम से चले जाने के कारण जडेजा ने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था। लेकिन उनके परिवार ने ऐसा करने से रोक दिया। जिसके बाद आज वह भारतीय टीम के हर क्रिकेट फॉर्मेट में अहम खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें कि, जडेजा की बहन नैना एक नर्स हैं।

8 फरवरी 2009 को में किया था डेब्यू

रवींद्र जडेजा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर अब तक बड़ा ही शानदार गुजरा है। इस दौरान उन्होंने कई बड़े मुकाम भी हासिल किए हैं। जडेजा ने 8 फरवरी साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की। उन्होंने अब तक अपने करियर में 49 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिसमे उनके बल्ले से 35.26 की औसत के साथ 1869 रन निकले हैं। इसके उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए 213 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। उन्होंने 165 वनडे मुकाबलों में 31.88 की औसत से 2296 रन जड़े हैं। जिसमे 187 विकेट भी शामिल हैं।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source