May 25, 2022

Health Quest: एलर्जी का लक्षण हो सकती है खाने के बाद वाली खांसी, एक्सपर्ट्स से जानें बच्चों की अन्य समस्याओं के बारे में

wp-header-logo-462.png

Health Tips: बच्चों के माता-पिता अक्सर उनकी हेल्थ (Child Health) को लेकर काफी परेशान रहते हैं। खासकर जो लोग पहली बार माता-पिता बनते हैं उनके पास अनुभवों की कमी होती है और वह बच्चों की छोटी-छोटी परेशानी में टेंशन ले लेते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को होनें वाली समस्याओं को समझ नहीं पा रही हैं तो अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए कुछ आम सवाल लाएं हैं जिन्हें हमारे पाठकों नें पूछा। इन सवालों के जवाब दिल्ली के चाचा नेहरू हॉस्पिटल के एक्स मेडिकल सुपरिटेंडेंट और बाल रोग विशेषज्ञ (Child Specialist) डॉ. अनूप मोहता (Dr. Anup Mohta) ने दिए हैं…
सवाल- मेरे बेटे की उम्र 5 साल है। कुछ समय से उसे खांसी बहुत हो रही है। कुछ भी खाता है, उसके बाद उसे खांसी होने लगती है। प्लीज कोई उपाय बताएं।
राधिका, अंबिकापुर
जवाब- आपके बेटे को एलर्जी की समस्या लग रही है। आपको इस बात पर गौर करना चाहिए कि बेटे को क्या कोई खास चीज खाने के बाद इस तरह की दिक्कत आ रही है? जब आपको पता चल जाए कि क्या खाने से उसकी तबियत बिगड़ रही है तो उसे वह चीज खाने को ना दें। इसके अलावा सुबह-शाम बेटे को गर्म पानी पीने को दें। इससे उसे राहत मिल जाएगी।
सवाल- मेरा बेटा 6 माह को हो गया है। क्या अब मैं उसे बेबी फूड खिला सकती हूं। क्या मैं उसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी भी पिला सकती हूं, कृपया बताएं।
सारिका, दुर्ग
जवाब- जी बिल्कुल। बच्चा जब 6 माह से ऊपर का हो जाए तो उसे बाहर का आहार देना शुरू कर देना चाहिए। आप दाल का पानी, रवा की खीर और बिल्कुल पतली-पतली खिचड़ी भी उसे दे सकती हैं। इस तरह धीरे-धीरे बच्चे को बाहर का खाना पिलाना शुरू करें। ध्यान रखें कि बढ़ते बच्चे का पेट केवल दूध पिलाने से नहीं भर सकता।
सवाल- मेरा बेटा 9 साल का है। मौसम बदलते ही उसे फीवर चढ़ने लगता है। ऐसा ना हो, इसके लिए मुझे क्या सावधानी बरतनी चाहिए?
चंदा, कटनी
जवाब- आपकी समस्या सुनकर ऐसा लग रहा है कि बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। इसके लिए आप बच्चे को विटामिन-सी वाली चीजें जैसे खट्टे फल खिलाएं। इससे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। इसके अलावा आप उसके खान-पान पर पूरा ध्यान दें। उसे नियमित रूप में न्यूट्रिएंट्स वाला खाना खाने को दें।
सवाल- मेरी बेटी की उम्र 11 साल है। लेकिन उसकी हाइट सामान्य बच्चों से कम लगती है। उसकी लंबाई बढ़ाने के लिए मैं क्या करूं?
आराधना, जींद
जवाब- आपकी बेटी की हाइट कम है, यह डॉक्टर ने बताया है या आपको लगता है? ध्यान रखें कि हर बच्चे की ग्रोथ अलग-अलग होती है। ऐसे में आप अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चों से बिल्कुल ना करें। बच्चे की एक बार बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) चेक करें। बीएमआई में अधिक से अधिक और कम से कम लंबाई और वजन से अंदाजा लग जाता है कि बच्चे की ग्रोथ किस तरह हो रही है। कुछ बच्चे की हाइट जल्दी बढ़ जाती है और कुछ की थोड़ी देर से बढ़ती है। इसलिए फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। अगर कोई शंका है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर लें।
सवाल- मेरी बेटी 7 साल की है। उसका मोटापा बढ़ता ही जा रहा है। मैं उसे खाने में सिर्फ हेल्दी फूड देती हूं। कृपया बताएं कि मैं क्या कर सकती हूं?
पायल, ई-मेल से
जवाब- आपने अपने बच्चे की बीएमआई चेक करवाएं। उम्र और लंबाई के अनुसार उसका वजन देखें। अगर वह ओवर वेट हो रहा है, तो जरूर आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। अगर वह ओवरवेट नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है। अगर फिर भी आपको अपना बच्चा बल्की लग रहा है, तो बच्चे को फिजिकल एक्टिविटीज अधिक से अधिक करने को कहें। इसके लिए आप खुद भी उसके साथ वर्कआउट कर सकती हैं। इससे वो मोटिवेट होगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source