July 1, 2022

Beauty Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे परफेक्ट रिज्लट्स

wp-header-logo-460.png

Beauty Tips: हर मौसम में हमारी स्किन (Skin Care) को खास देखभाल चाहिए होती है। कई बार महंगे प्रोडक्ट्स (Costly Products) इस्तेमाल करने के बावजूद हम जैसा चाहते हैं, वैसे हमारी स्किन ग्लो नहीं करती है। तब हम घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की ओर रुख करते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आएं है कुछ घरेलू नेचुरल मास्क (Homemade Natural Mask) जिन्हें इस्तेमाल करके आपकी स्किन खिली-खिली ग्लोइंग (Glowing Skin) नजर आएगी।
हल्दी और केसर
हल्दी फ्री रेडिकल्स से लड़ती है, सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करती है और आपकी सबसे अच्छी चमक लाती है, जबकि केसर त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। दोनों मिलकर चमकती त्वचा के लिए सुपरहीरो हैं। हल्दी पाउडर और केसर को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगभग 20 मिनट के लिए फेस पैक के रूप में प्रयोग करें और धो लें! आपकी त्वचा निखर उठेगी।
शहद और नींबू
शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे मजबूत बनाने के लिए पोषण देता है, जबकि नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और स्वाभाविक रूप से इसे चमकदार बनाता है। एक त्वरित और आसान मास्क के लिए थोड़े से शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें और इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं और हल्का सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
बेकिंग सोडा स्क्रब
बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। यह आपके रोमछिद्रों से तेल और सीबम को हटाता है, जिससे यह जिद्दी ब्लैकहेड्स वाले लोगों के लिए एक शानदार समाधान बन जाता है। यह काले धब्बों या पिगमेंटेशन पर प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी काम करता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि बस अपने चेहरे और गर्दन को गीला करें और कुछ बेकिंग सोडा को थपथपाएं और अपनी त्वचा पर धीरे से मालिश करना शुरू करें। इसका इस्तेमाल वैसे ही करें जैसे आप स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं और एक बार हो जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। बाद में मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।
पपीता
पपीता न केवल आपकी त्वचा को पोषण और चमक देता है बल्कि इसमें कायाकल्प गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा को पूर्ण और जीवंत दिखने की अनुमति देते हैं। यह ब्रेकआउट और शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों से बचने में भी मदद करता है। पपीते के कुछ टुकड़ों को मैश करके लगा लें। यह आसान है और तुरंत काम करता है। आप इसे कमरे के तापमान पर इस्तेमाल कर सकते हैं या अपनी पसंद के हिसाब से ठंडा कर सकते हैं। इसे और भी असरदार बनाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।
संतरे के छिलके
संतरे का छिलका विटामिन सी और प्राकृतिक एएचए की अच्छाइयों से भरा होता है जो आपकी त्वचा को साफ करता है और इसे एक आश्चर्यजनक, सुनहरी चमक देता है। संतरे के कुछ ताजे छिलके, थोड़ा सा शहद और केसर को मिक्सर में तोड़कर पेस्ट बना लें। पेस्ट को आइस क्यूब ट्रे में रखें और फ्रीज करें। हर छोटे क्यूब को साबुन की तरह छोटे क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
नोट: यहां बताए गए नुस्खे सामान्य ज्ञान पर आधारित है, इन्हें इस्तेमाल में लाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source