October 4, 2022

Skin Care Tips: स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं ये फलों के जूस

wp-header-logo-520.png

Skin Care Tips: अपनी त्वचा (Skin) की खूबसूरती (Beauty) को बढ़ानें के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। चाहें वो सैलून जाना हो या फिर सुंदरता बढ़ानें वाले प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) का इस्तेमाल करना अपनी ब्यूटी की देखभाल के लिए महिलाएं हर तरह के उपाय करती हैं। आप अपने फेस पर नेचुरल ग्लो (Natural Glow) लानें के लिए कुछ फ्रूट जूस (Fruit Juice) का सहारा ले सकते हैं। फलों के जूस से आपकी नेचुरल ब्यूटी (Natural Beauty) निखर कर आएगी और आप कई सारी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम (Skin Related Problems) से छुटकारा पा सकती हैं।
ग्रेप जूस (Grape Juice)
ग्रेप जूस यानी अंगूर का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा दे सकता है और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।
एप्पल जूस (Apple Juice)
सेब के जूस में कोलेजन होता है जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ा सकता है और इसे दृढ़ और कोमल बनाने का काम करता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं और झुर्रियों और टिश्यू डैमेज को दूर रखते हैं। रोजाना सेब के रस का सेवन करने से शरीर में रेटिनोइड्स जुड़ता है, जो त्वचा को मजबूत रखने में मदद करता है। इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए।
अनार का जूस (Pomegranate Juice)
विटामिन सी और के से भरपूर अनार का जूस त्वचा की सेल्स को नया करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है क्योंकि इसमें खून को साफ करने वाले गुण होते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्यूनिकिक एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखते हुए इसमें नमी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
मौसमी जूस (Mosambi Juice)
मौसमी का जूस रूखी त्वचा को ठीक कर उसे कोमल बना सकता है। मौसम्बी में विटामिन सी पाया जाता है जो खून को साफ करते हुए स्किन से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, और त्वचा पर दाग और धब्बों को भी कम करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को इंफेक्शन से बचा सकते हैं और त्वचा को ठीक कर सकते हैं। इसे सुबह के समय में पीना फायदेमंद होता है।
खीरे का जूस (Cucumber Juice)
खीरे के जूस में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखता है, साथ ही आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। इसमें मौजूद सिलिका आपकी त्वचा में चमक लाता है और आपके प्राकृतिक रंग को निखारता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author