June 29, 2022

Pregnancy Tips: करना चाहते हैं बेबी प्लान, हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव

wp-header-logo-506.png

Pregnancy Tips: मातृत्व (Pregnancy) एक सुखद अहसास ही नहीं बल्कि जिम्मेदारी के बढ़नें की आहट भी है। लेकिन इस सुख को पाने से पहले आपके लिए खुद को तैयार करना भी बेहद जरूरी है, ताकि आपका आने वाला बच्चा हमेशा फिट और हेल्दी (Fit and Healthy) रहे। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान माताओं के द्वारा किया गया हर काम चाहें अच्छा हो या बुरा, उनके होनें वाले शिशु पर सीधा असर डालता है। न सिर्फ प्रेग्नेंसी बल्कि इससे ठीक पहले वाला टाइम भी स्मूद प्रेग्नेंसी (Smooth Pregnancy) के लिए काफी क्रूशियल (Crucial) होता है। हेल्थ कंडीशन (Health Condition) को मैनेज करना, हेल्दी डाइट लेना (Healthy Diet), फिजीकली एक्टिव (Physically Active) रहना जैसे कई चीजें हैं जिन पर आपको प्रेग्नेंसी से पहले ध्यान देनें की जरूरत है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए फॉलो की जानें वाली कुछ आदतों के बारे में बताएंगे…
क्रोनिक कंडीशन को करें मैनेज
कुछ ऐसी मेडिकल कंडीशन होती हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी से पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए। यौन संचारित रोग (एसटीडी), डायबिटीज, थायरॉयड, हाइ ब्लड प्रेशर ऐसी कुछ बीमारियां हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी कंसीव करने से पहले मैनेज किया जाना बहुत जरूरी है।
फॉलिक एसिड लेनें की शुरुआत करें
प्रेग्नेंसी प्लान करने वाली महिलाओं को पहले कंसीव करने के पहले से ही फॉलिक एसिड सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल फॉलिक एसिड सप्लीमेंट्स आपके होनें वाले बच्चे को दिमाग और स्पाइन के डिफेक्ट से बचाते हैं।
धूम्रपान और शराब का सेवन छोड़ दें
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले धूम्रपान और शराब के सेवन जैसी आदतों को बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। धूम्रपान का सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है और शिशुओं में समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन, गर्भपात और सांस लेने में समस्या पैदा कर सकता है। स्वास्थ्य पर किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए शराब से भी बचना चाहिए।
अपनी डाइट को रखें बैलेंस
अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मेवा, बीज, फलियां, दालें और दाल शामिल करने का प्रयास करें। प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले से ही पिज्जा, पास्ता, नूडल्स, बर्गर, समोसा, फ्रेंच फ्राइस, कोला, मीठाई, कैंडीज, कॉफी, सोडा और शुगर से भरपूर जूस से दूर रहना चाहिए। ज्यादा खाने से बचें और एक्सपर्ट द्वारा बताई गई मात्रा में ही खाने की कोशिश करें। अपनी कैलोरी की खपत को नियंत्रित करें और एक नॉर्मल वजन बनाए रखें।
एक्सरसाइज करें
डॉक्टर की सलाह के अनुसार व्यायाम करें। आप चल सकते हैं, एरोबिक्स कर सकते हैं, वेट ट्रेनिंग, स्विमिंग या साइकिलिंग कर सकते हैं। योग या ध्यान करने से तनाव दूर होता है, इसलिए आप इसे भी अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source