June 26, 2022

Knowledge News: Traffic Rules का उल्लंघन करने पर भरना पड़ता है 15000 तक का जुर्माना, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

wp-header-logo-603.png

Knowledge News: सड़क पर चलते हुए आप कई बार अनजाने में तो कई बार जल्दी के कारण ट्रैफिक के नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन कर देते हैं। हालांकि ये नियम आपकी ही सुरक्षा (Traffic Rules for Your Safety) के लिए होते हैं, लेकिन फिर भी हम कभी जल्दी तो कभी इन नियमों को खुद पर लगी पाबंदियां समझने की भूल करते हैं और इनका उल्लंघन (Traffic Rules Voilation) करते हैं। ट्रैफिक नियमों और उनका उल्लंघन करने पर पड़ने वाले चालान की कम जानकारी हमारी जेब पर भारी पड़ सकता है। इसलिए अपनी इस स्टोरी में हम आपको दिल्ली के ट्रैफिक नियम और चालान (Traffic Rules and Fines) के बारे में विस्तार से बताएंगे…
दिल्ली सरकार द्वारा रखी गई सबसे बुनियादी एहतियात, कार चलाते समय सीटबेल्ट पहनना है। इसका पालन नहीं करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।
दोपहिया वाहन चलाने वाले, मुख्य सवार और पीछे बैठने वाले, दोनों को हेलमेट पहनना अनिवार्य है। इससे एक्सीडेंट के समय सिर में लगने वाली गंभीर चोटों से बचा जा सकता है। दिल्ली में यातायात नियमों के अनुसार, आपको 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा, या बिना हेलमेट के सवारी करते पाए जाने पर आपका डीएल 3 महीने के लिए रद्द भी किया जा सकता है।
दिल्ली में यातायात चालान के अनुसार, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना देखना पड़ता है।
पहली बार शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना या 6 महीने की कैद की सजा है या फिर दोनों हो सकती है। और बार-बार ये अपराध करने पर 15,000 रुपये का जुर्माना या 2 साल की कैद या फिर ये दोनों हो सकते हैं। क्योंकि यह आपकी और दूसरों की सुरक्षा का मामला है।
फोन पर बात करते हुए गाड़ी चलाते वक्त आपका ध्यान दो हिस्सो में बंटा हुआ होता है। कई बार आपका सारा ध्यान सड़क से हट जाता है, जिससे दुर्घटना हो सकती है। गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करते हुए पाए जाने पर आपका 1,000 रुपये का चालान हो सकता है।
ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर पड़ने वाले सामान्य चालान
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source