August 13, 2022

Health Tips: वजन घटाने में कारगर हैं ये आदतें, अपने डेली रुटीन में जरूर करें शामिल

wp-header-logo-590.png

Health Tips: वजन (Weight) हमेशा से लोगों के लिए एक समस्या रहा है। कभी लोग अपने बढ़ते हुए वजन (Weight Gain) से परेशान होते हैं, तो कभी लोग अपने न बढ़ने वाले वजन को लेकर परेशान रहते हैं। वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग टफ डाइट (Tough Diet) से लेकर के टफ वर्कआउट रुटीन (Tough Workout Routine) तक फॉलो करते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी डेली रुटीन की आदतें बताएंगे जिन्हें रोजाना फॉलो करके आप बिना कोई अलग प्रयास के अपना वजन आसानी से कम कर पाएंगे…
अपने दिन की शुरुआत आप एक या दो गिलास पानी के साथ करने की आदत वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है। पानी कम से कम 60 मिनट के लिए आपकी एनर्जी खर्च करता है, या यूं कहे कि आपकी बॉडी की कैलोरी बर्न की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है।अपनी सुबह की शुरुआत पानी से करें और पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, ये कम से कम प्रयास के साथ वजन घटाने को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।
खाना खाते समय हमेशा धीरे-धीरे और चबा-चबाकर खाना खाएं। इससे एक तो आपकी पाचन शक्ति बेहतर होगी। इसके साथ हीआपको खाना खाने में देर लगेगी इससे कम खाना खाने पर भी आपके दिमाग को लगेगा कि वह पर्याप्त भोजन कर चुका है। दिमाग जैसे ही सिग्नल पेट तक पहुंचाएगा आपको पेट भरा-भरा लगने लगेगा और आप कम भोजन करेंगे और इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ेगा।
अपने दोपहर के भोजन की योजना और समय से पहले पैक करने का प्रयास करना बेहतर भोजन विकल्प बनाने और वजन घटाने का एक आसान तरीका हो सकता है। इसके दो फायदे होंगे पहला ये कि आप बाहर का कुछ भी अनाप-शनाप खाने से बच जाएंगे, इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। और दूसरा ये कि आप खाना बनाने के लिए जो प्रयास करेंगे इससे भी आपकी मेहनत आपकी कैलोरी बर्न करेगी।
ऐसा माना जाता है कि ज्यादा देर तक सोना वजन घटाने का एक आसान तरीका हो सकता है। जिसमें होता दरअसल ये कि जिस दौरान आप सो रहे होते हैं आप कुछ भी एक्सट्रा नहीं खाते और आपकी बॉडी में कम कैलोरी जाती हैं। वहीं कई स्टडीज में ये सामने आया है कि अगर व्यक्ति अच्छी नींद नहीं लेता है, तो वह अधिक खाना खाने लगता है। इसके साथ ही कम सोने के कारण भूख भी अनियमित हो जाती है जो हमारे वजन को बढ़ाती है। ऐसे में अगर आप रोजाना 8 घंटों की नींद लेते हैं, तो ये वजन घटाने का एक आसान तरीका है।
कई लोग अपना वजन चेक करने से डरते हैं। उन्हें अपने बढ़े हुए वजन को लेकर चिंता होती है, जिसका वे सामना नहीं करना चाहते। ये वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि जब आप बार- बार वजन चेक करते हैं, तो आपको इसे घटाने के लिए प्रेरणा मिलती है। इस कारण आप अपने खाने पर कंट्रोल करना सीख जाते हैं और इससे खुद ब खुद वजन कम हो जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author