January 31, 2023

बिना दवाइयों के घर पर ही करें हाई बीपी का इलाज, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

wp-header-logo-411.png

How To Reduce High Blood Pressure Instantly: सर्दियों के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। यह एक सामान्य स्थिति है, जो शरीर की धमनियों (Arteries) पर असर डालती है। अगर समय पर इस समस्या को अच्छी तरह कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत खतरनाक भी हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर हृदय संबंधी रोगों के बड़े कारकों में से एक है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो धमनी (Artery) के खिलाफ ब्लड फ्लो लगातार बहुत ज्यादा होता है। ब्लड पंप करने के लिए हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो विकलांगता, जीवन की खराब क्वालिटी और यहां तक की दिल का दौरा का भी कारण बन सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर से क्या नुकसान होता है?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल ना किया जाए तो आपके शरीर को इस तरह नुकसान पहुंच सकता है:-
धमनियों (Arteries)
हृदय की धमनियां स्वस्थ और लचीली होती हैं, वे मजबूत और लोचदार (elastic) रहती हैं। उनकी आंतरिक परत चिकनी होती है ताकि रक्त स्वतंत्र रूप से बहता रहे। साथ ही, महत्वपूर्ण अंगों और टिशूज को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति करता रहे। हालांकि, हाई ब्लड प्रेशर डैमेज्ड और नैरो धमनियों (narrow arteries) का कारण बनता है और धमनियों की आंतरिक परत की कोशिकाओं को पूरी तरह नुकसान पहुंचाता है।
हृदय (Heart)
हृदय शरीर के सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंगों में से एक है। अगर आप लंबे समय से हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो आपकी धमनियों को रक्त की आपूर्ति में परेशानी होगी, जिससे दर्द या एनजाइना, अनियमित हार्ट बीट और यहां तक की दिल का दौरा भी पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर भी हृदय की मांसपेशियों पर बहुत अधिक दबाव डालकर उन्हें कमजोर करता है और दिल का दौरा पड़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं।
दिमाग (mind)
अगर आपका हृदय ठीक से काम नहीं करता है, तो यह मस्तिष्क पर गहरा असर डालता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण, आपको मिनी-स्ट्रोक हो सकता है। इसके अलावा, एक पूरा स्ट्रोक तब हो सकता है, जब मस्तिष्क के हिस्से को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इससे मस्तिष्क की कोशिकाएं मर जाती हैं।
यौन रोग (venereal disease)
रक्तचाप बढ़ने से इरेक्शन होने और बनाए रखने में असमर्थता हो सकती है, जिसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई बीपी के कारण लिंग में ब्लड फ्लो सीमित हो जाता है।
हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कैसे कम करें?
दवा के बिना तुरंत अपने रक्तचाप को कम करने की कोशिश करने के लिए घर पर इन आसान चरणों को आजमाएं:
– एक गहरी सांस लें और आराम करें। तनाव चिंता का कारण बनता है, जो आपके ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। हालांकि, शांत होना इसे काफी हद तक यह कम हो सकता है। ब्रीथिंग एक्सरसाइज सीखना जो आपकी हृदय गति को धीमा करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है।
– अपने ब्लड फ्लो को कम करने में मदद करने के लिए थोड़ी देर टहलने या कुछ शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें।

– बस अपने मुंह में कुछ डार्क चॉकलेट डालें। यह फ्लेवोनोइड्स से भरा होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है।

– ठंडे पानी से स्नान करें क्योंकि इससे आपकी ब्लड वेसल्स सिकुड़ सकती हैं, जिससे आपका रक्तचाप कम हो सकता है।

– धूम्रपान और शराब का सेवन सख्त तौर पर बंद करें।
हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं?
उच्च रक्तचाप के कुछ संकेत और लक्षण हैं:
सिरदर्द
नोज ब्लीडिंग
चक्कर आना
स्किन प्रोब्लेम्स
पेशाब में खून आना
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author