January 31, 2023

Toothpaste: डेंटल हेल्थ के लिए हानिकारक होगा टूथपेस्ट का इस्तेमाल? पढ़िए ब्रशिंग का असरदार तरीका

wp-header-logo-477.png

Brushing Tooth Without Toothpaste: बचपन से हमें सिखाया जाता है कि हमें अपने दांतों को एक दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। एक सुबह उठने के बाद और दूसरा सोने से पहले, अपने मुंह की स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए। यही कारण है कि टूथपेस्ट आपकी दांतों की स्वच्छता और डेली रूटीन का एक बहुत बड़ा हिस्सा बन गया है। हालांकि, ओरल हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपको ब्रश जरूर करना चाहिए, लेकिन टूथपेस्ट उतना जरूरी नहीं है।
क्या बिना टूथपेस्ट के ब्रश करना ठीक है?
अध्ययनों के मुताबिक टूथपेस्ट से बचना बिल्कुल ठीक है। दांत के डॉक्टर्स का कहना है कि टूथब्रश मुंह की स्वच्छता के लिए सबसे महत्वपूर्ण साधन है, और टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना उतना जरूरी नहीं है। अध्ययनों से पता चला है कि बिना टूथपेस्ट के ब्रश करना प्लाक हटाने में उतना ही प्रभावी है और कुछ मामलों में यह और भी ज्यादा प्रभावी है।
डेंटल प्लाक क्या है?
विशेषज्ञों के मुताबिक, हम सभी में कुछ मात्रा में प्लाक होती है, यह एक चिपचिपी लेयर है। जो दांतों पर तब बनती है, जब मुंह में बैक्टीरिया शक्कर और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के साथ मिल जाते हैं। ब्रश करना और फ्लॉस करने के दो तरीके हैं जिनसे आप प्लाक से छुटकारा पा सकते हैं। अगर इसे लंबे समय तक नज़रअंदाज़ किया जाए तो यह सख्त हो सकता है। जिसके बाद यह टार्टर में बदल सकता है।प्लाक गुहाओं, मसूड़े की सूजन और अन्य संक्रमणों की ओर ले जाती है।
यह वास्तव में खराब सांस का कारण बनता है, जो लाल, सूजा हुआ और कोमल मसूड़े बन सकता है जिससे खून बहना शुरू हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्लाक से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट की आवश्यकता नहीं होती है, और टूथब्रश के ब्रिसल्स बैक्टीरिया को मिटाने के लिए पर्याप्त होते हैं।
टूथपेस्ट किससे बनता है?
विशेषज्ञों के मुताबिक टूथपेस्ट कई केमिकल्स से बना होता है:-
फ्लोराइड: यह सभी टूथपेस्ट में मौजूद एक केमिकल है जो इनेमल को मजबूत रखने और कैविटी को रोकने में मदद करता है।
अपघर्षक (Abrasives): ये केमिकल हैं जो प्लाक बिल्डअप के खिलाफ लड़ते हैं, लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा आपकी डेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है।
कृत्रिम स्वाद (Artificial Flavor): चाहे वह मीठा, नमकीन, मिन्टी, या बबलगम स्वाद वाला टूथपेस्ट हो, इनमें आर्टिफिशियल टेस्ट का इस्तेमाल होता है।
डिटर्जेंट: कई तरह के टूथपेस्ट डिटर्जेंट से भरे होते हैं जो ब्रश करते ही झाग बनाते हैं।
ह्यूमेक्टेंट्स : पानी को बनाए रखें और इसे पेस्ट जैसी स्थिरता दें।
कृत्रिम रंग (Artificial Colours): अधिक अपील के लिए कई तरह के टूथपेस्ट लाल, हरे और नीले रंग के होते हैं। इनमें आर्टिफिशियल रंगों का उपयोग करते हैं।
बहुत से लोग टूथपेस्ट को नमक, बेकिंग सोडा, या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के लिए अवॉयड करते हैं, विशेष रूप से वे जो आर्टिफिशियल मिठास जैसे कई कमर्सियल ब्रांडों में पाए जाने वाले कुछ इंग्रेडिएंट्स से बचना चाहते हैं।
अपने दांतों को स्वस्थ और चमकदार कैसे रखें?
यहां आपके दांतों को स्वस्थ, सफेद और मजबूत रखने के कुछ तरीके दिए गए हैं:
ठीक से ब्रश करें: डॉक्टर सलाह देते हैं कि आपको ठीक से ब्रश करना चाहिए, समय लेते हुए और टूथब्रश को जेंटल, सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए प्लाक को हटाना चाहिए।
अपनी जीभ को भी करें साफ: विशेषज्ञों के मुताबिक जीभ पर भी प्लाक बन सकता है और इसलिए इसे साफ करना भी महत्वपूर्ण है। दांतों को साफ करने के बाद ब्रश से धीरे-धीरे जीभ साफ करें।
फ्लॉस करें: दिन में कम से कम एक बार फ्लॉस करना बहुत जरूरी है। मुंह में कई ऐसे स्थान होते हैं, जहां से ब्रश प्लाक को हटाने में सक्षम नहीं होता है। कई बार भोजन के छोटे-छोटे टुकड़े दांतों में अटके रह जाते हैं, इसलिए फ्लॉसिंग से मदद मिलती है। यह मसूड़ों को साफ करता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।
पानी पीजिये: डेंटिस्ट मौखिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। यह चिपचिपे और अम्लीय खाद्य पदार्थों के कुछ नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद करता है।
चीनी का सेवन कम करें: मीठे और अम्लीय भोजन का सेवन सीमित करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दांतों के इनेमल को नष्ट कर देता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author