January 31, 2023

Knowledge News : आखिर बड़े-बड़े ग्रॉसरी स्टोर्स में क्यों नहीं होती खिड़कियां, वजह जान हो जाएंगे हैरान

wp-header-logo-453.png

सुपरमार्केट (फाइल फोटो)
बिग बाजार (Big Bazaar), डी-मार्ट, रिलायंस फ्रेश या स्पेंसर जैसी सुपरमार्केट्स में ज्यादातर आपने लोगों को ग्रॉसरी शॉपिंग करते हुए देखा होगा। कभी ना कभी आपने भी यहां से अपने लिए शॉपिंग की होगी। लेकिन क्या आपने कभी यहां पर शॉपिंग करते हुए एक बात का ध्यान दिया है कि इन सुपरमार्केट्स (Super Markets) में खिड़कियां नहीं होती। अगर आपने इस बात पर ध्यान दिया है, तो क्या आपने कभी यह सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको इस बात का जवाब देते हैं। कि आखिर ऐसा क्यों होता है।
साइकोलॉजी से जुड़ी वजह
दरअसल, सुपरमार्केट्स में खिड़कियां ना होने का कारण आपको ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग करवाने से जुड़ा है। अब हम ये जानते हैं कि कैसे सुपरमार्केट्स में खिड़कियां न होना आपकी शॉपिंग से जुड़ा है। दरअसल, ग्रॉसरी स्टोर्स का ऐसा करने का एक कारण तो यह है कि आपको एक ऐसा माहौल देना जिससे आपका ध्यान आसपास की दूसरी दुकानों की वजह से न भटके। एक स्टडी में यह पाया गया कि सुपरमार्केट में ग्रॉसरी शॉपिंग करते वक्त आपका कनेक्ट बाहर के माहौल से कुछ देर के लिए खत्म हो जाता है। फिर आपका सारा ध्यान सिर्फ और सिर्फ शॉपिंग पर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वहां कोई खिड़की नहीं होती।
अगर ग्रॉसरी स्टोर्स में खिड़कियां हुई तो आपका ध्यान बाहर भटक सकता है। लेकिन जब आपको बाहर के बारे में कुछ पता नहीं चलता तो आप आराम से शॉपिंग कर सकते हैं और ज्यादा देर तक स्टोर में रहते हैं। इसके साथ ही आपको वक्त का पता भी नहीं चलेगा कि अंधेरा हो रहा है और आप लेट हो रहे हैं। इसलिए सुपरमार्केट्स में खिड़कियां नहीं होतीं है।
सूरज की रोशनी
इन सबके अलावा एक वजह यह भी है कि ग्रॉसरी स्टोर्स के अंदर सीधे सूरज की रोशन न पड़ पाए। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि अगर किसी सामान के ऊपर सूरज की सीधी रोशनी पड़ती है तो वो जल्दी खराब हो सकता है। ऐसे में सामान की सुरक्षा के लिए भी ग्रॉसरी स्टोर्स के अंदर खिड़कियां नहीं होती। अगर सामान पर सीधे धूप आएगी तो उसके ऊपर की पैकेजिंग का रंग उड़ सकता है। जिसकी वजह से कस्टमर्स को सामान पुराना और खराब लग सकता है।
सुरक्षा भी है वजह
आर्किटेक्ट्स के अनुसार, खिड़कियां न होने की एक वजह ये भी है कि स्टोर के मालिकों का कहना होता है कि स्टोर्स में जितने कम एंट्री प्वाइंट्स होंगे, स्टोर उतने ही सुरक्षित होंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author