February 7, 2023

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर ने की स्वदेशी कोचों की वकालत, विदेशियों को बताया भारतीय क्रिकेट के लिए नासूर

wp-header-logo-479.png

भारतीय टीम के दिग्गज क्रिकेटर और पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना है कि देश के कोच विदेशी कोचों की तुलना में बेहतर हैं और वे भारतीय क्रिकेट की बेहतर सेवा करने में सक्षम हैं। गंभीर (Gambhir) ने कहा कि भारतीय कोचों ने अतीत में खुद को साबित किया है। उन्होंने लालचंद राजपूत का उदाहरण दिया। बता दें कि लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput) के रहते हुए टीम इंडिया 2007 टी20 विश्व कप (T20 World Cup) जीती थी।
लालचंद राजपूत की तारीफ की
गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने एक कार्यक्रम में बातचित करते हुए कहा , “हां, हमें अपनी टीम के लिए विदेशी कोच नहीं चाहिए। वे सिर्फ आपकी क्रिकेट और टीम को खराब कर सकते हैं, भारतीय कोचों के साथ क्या गलत है? उन्होंने क्या गलत किया है? हमने लालचंद राजपूत की कोचिंग में 2007 का टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2007) जीता था।” भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका (Australia and Sri Lanka) से जुड़ी तीन देशों की सीरीज में भारत की जीत के बारे में भी बात की जिसमें टीम के कोच लालचंद राजपूत ही थे। गंभीर ने कहा, “हमने उसी कोच के साथ पहली बार ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज भी जीती थी, लेकिन हमें 2011 विश्व कप की जीत और कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) याद हैं।
जहीर खान और हरभजन सिंह को ये कहा
साथ ही गंभीर ने पिछले विदेशी कोचों के कार्यकाल पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, “डंकन फ्लेचर और जॉन राइट (Duncan Fletcher and John Wright) ने क्या खास काम किया है? हमें अपने स्थानीय खिलाड़ियों और कोचों पर भरोसा दिखाना होगा।” भारत के लिए 2007 और 2011 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गंभीर ने भी गेंदबाजों के योगदान की सराहना की और उन्हें याद किया। उन्होंने कहा, “हमें विश्व कप फाइनल में 97 और 91 रन बनाने वाले खिलाड़ियों को हमेशा क्यों याद रखना चाहिए। जहीर खान और हरभजन सिंह (Zaheer Khan and Harbhajan Singh) ने भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनका प्रयास बल्लेबाजों के बराबर था, इसलिए हमें उन्हें भी याद रखना होगा।”
आपको बता दें कि गंभीर खुद धीरे-धीरे कोचिंग की दुनिया में उतर रहे हैं। उन्होंने आईपीएल (IPL) के पिछले सीजन में लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर की भूमिका निभाई थी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author