December 3, 2022

IND vs SA: नवरात्रि के रंग में रंगा साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी, धोती पहन मंदिर में माथा टेक बोला…

wp-header-logo-554.png

Keshav Maharaj South Africa Navratri: पूरे देश में नवरात्रि पर्व (Navratri festival) उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। नौ दिन शक्ति का उत्सव होने जा रहा (festival of Shakti) है। इसमें माता की पूजा होगी। भक्त खुशी-खुशी गरबा खेलेंगे। मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। इस बीच, एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक ने भी नवरात्रि के पहले दिन मंदिर में दर्शन किए। यह नागरिक कोई आम नागरिक नहीं है, बल्कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर केशव महाराज है। केशव महाराज (Keshav Maharaj) की हिंदू देवी-देवताओं में हमेशा विशेष आस्था रही है।
तीन मैचों की टी20 सीरीज और फिर भारत के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने आए दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी केशव ने तिरुवनंतपुरम के पद्मनाभस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की (Padmanabhaswamy temple in Thiruvananthapuram)। उन्होंने इस खास पल की एक फोटो भी अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की। केशव महाराज (Keshav Maharaj) की पारंपरिक धोती पहने और पूजा करते हुए एक फोटो इंटरनेट पर वायरल हो रही है। कैप्शन में उन्होंने सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं और जय माता दी लिखा (Jai Mata Di)।
यूपी के सुल्तानपुर से कनेक्शन

7 फरवरी 1990 को डरबन में जन्मे केशव महाराज (Keshav Maharaj) बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं। तेज गेंदबाज के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले केशव महाराज के पूर्वज कभी भारत में रहते थे। उन्हें 1874 में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर (Sultanpur in Uttar Pradesh) से दक्षिण अफ्रीका में काम पर लाया गया था। केशव के परिवार में चार सदस्य हैं। उनके परिवार में केशव के अलावा उनके माता-पिता और एक बहन हैं। केशव महाराज के पिता आत्मानन्द भी क्रिकेटर थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए घरेलू क्रिकेट खेला। हालांकि, आत्माानंद को कभी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। दादा भी क्रिकेटर थे। केशव महाराज भगवान हनुमान के बहुत बड़े भक्त हैं। दक्षिण अफ्रीका में रहकर भी वे सभी रीति-रिवाजों का पालन करते हैं। वहां वे भारतीय त्योहार मनाते (Indian festivals) हैं।
28 अक्टूबर को पहला मैच
गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मैच 28 अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेला जाएगा (Greenfield Stadium in Thiruvananthapuram)। मैच से एक दिन पहले नेट्स मारने से पहले मेन इन ब्लूज़ के सोमवार को एक दिन की छुट्टी होने की संभावना है। एयरपोर्ट से जैसे ही रोहित शर्मा की टीम स्टेडियम पहुंची, वहां फैन्स की भीड़ लग गई। टी20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर होने के बाद कई लोगों ने स्थानीय हीरो संजू सैमसन (Sanju Samson) का नाम लिया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author