November 27, 2022

Birthday Special: IPL के पहले ही मैच में आया था मैक्कुलम नाम का तूफान, पढ़ें लीजेंड के बर्थडे पर उनकी कुछ अनसुनी बातें

wp-header-logo-552.png

Brendon McCullum Birthday: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान (New Zealand captain) ब्रेंडन मैक्कुलम आज (27 सितंबर) अपना 41वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे (happy birthday Brendon McCullum) हैं। ब्रेंडन मैक्कुलम का शुमार उन चुनिंदा क्रिकेटरों में होता है जो मैदान पर न केवल अपने तूफानी खेल से बड़े रिकॉर्ड बनाने के लिए जाने जाते थे बल्कि विपक्षी टीम के फैंस को भी अपना दीवाना बना लेते (happy birthday Brendon McCullum) थे। साल 2002 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले ब्रेंडन मैक्कुलम न्यूजीलैंड टीम का लंबे समय तक सबसे प्रमुख खिलाड़ी रहे और कप्तानी भी संभाली। मैक्कुलम ने करीब 14 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कीवी टीम (Kiwi team) का प्रतिनिधित्व किया और कई अनोखे और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाने में सफल रहे।
तिहरा शतक जड़ने वाले इकलौते क्रिकेटर
ब्रैंडन मैक्कुलम न्यूजीलैंड के पहले और इकलौते क्रिकेटर (New Zealand cricketer) हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने का कारनामा किया। मैक्कुलम ने ये उपलब्धि साल 2014 में वेलिंग्टन में भारत के खिलाफ हासिल की थी। इस मुकाबले में उन्होंने 559 गेंद खेलते हुए 302 रनों की शानदार पारी खेली थी। मैक्कुलम (McCullum) के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में 54 गेंदों पर शतक जड़ा था और सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। दिलचस्प बात ये है कि मैक्कुलम का ये शतक उनके करियर के आखिरी टेस्ट में आया था। टेस्ट क्रिकेट में महज 2 ही खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा छक्के लगाने में कामयाब रहे हैं जिनमें पहले नंबर मैक्कुलम का नाम आता है। उनके नाम 101 टेस्ट में 107 छक्के हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) का नंबर आता है। उनके नाम 100 छक्के का रिकॉर्ड है।
मैक्कुलम IPL में पहला शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी
ब्रैंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum) इंटरननेशनल क्रिकेट ही नहीं बल्कि लीग क्रिकेट के भी बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है IPL में उनके द्वारा लगाया गया पहला शतक। मैक्कुलम IPL में पहला शतक (first century in IPL) जड़ने वाले पहले खिलाड़ी थे।मैक्कुलम ने IPL 2008 में RCB के खिलाफ मुकाबले में 73 गेंदों में 158 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 10 चौके और 13 छक्के जड़े थे। ब्रैंडन मैक्कुलम अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंचाने में भी कामयाब रहे। 2015 वर्ल्ड कप में उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने फाइनल तक का सफल तय किया था लेकिन खिताब से चूक गए।
गौरतलब है कि ब्रैंडन मैक्कुलम ने (Brendon McCullum) 101 टेस्ट मैचों में 6453 रन बनाये जिसमें 12 शतक दर्ज हैं। उनका बेस्ट स्कोर 302 रन है। उन्होंने 260 वनडे में 6083 रन बनाये जिसमें पांच शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 71 T20I मैचों में 2140 रन बनाये।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author