December 3, 2022

Skin Care: सनस्पॉट से क्या आप भी हैं परेशान, इन तरीकों को अपनाने से मिलेगा छुटकारा

wp-header-logo-562.png

जलवायु परिवर्तन (climate change) का असर वातावरण पर ही नहीं बल्कि इसका असर हमारे त्वचा पर भी दिखता है। आज के समय में हवा और धूप इतनी खराब हो गई है कि इसके कारण हमारे स्किन डैमेज (skin damage) होने लगती है और स्किन पर स्पॉट्स (spots) दिखने लगते है। जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते, तो आइए जानते है सनस्पॉट्स (sunspots) को स्किन (Skin) से दूर करने के उपायों के बारे में।
सनस्पॉट्स है कितना खतरनाक

स्पॉट्स (Sunspots) के पीछे बढ़ती हुई उम्र भी हो सकता है, लेकिन इसके होने का अहम कारण यूवी लाइट एक्सपोजर (UV Light Exposure) ही है। वैसे तो सनस्पॉट्स हार्मफुल नहीं होते, लेकिन इनके अधिक होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सनस्पॉट्स कैंसर (cancer) का कारण भी बन सकता हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिला है। सनस्पॉट्स (Sunspots) अगर अपना रंग या आकार बदलने लग जाए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। क्योंकि ये संकेत स्किन कैंसर के हो सकते है।
ये हैं उपाय

नींबू (Lemon)
सनस्पॉट्स को हटाने के लिए एक फ्रेश नीम्बू का टुकड़ा लें और इसे सनस्पॉट वाली जगह पर लगायें। 10 से 20 मिनट लगे रहने के बाद साफ पानी से धो लें। नींबू सनस्पॉट को त्वचा से हटाता है क्योंकि इसमें एसिड डेड (Acid dead) पाया जाता है जो दाग धब्बों को हल्का करता है।
एलोवेरा जेल (Aloevera Gel)

सन डैमेज स्किन पर रोजाना दिन में दो बार एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) लगायें। क्योंकि इसमें बेस्ट नेचुरल हीलिंग प्रॉपर्टीज (Best Natural Healing Properties) होती हैं।
ग्रीन टी (Green Tea)

सनस्पॉट्स को त्वचा से दूर करने के लिए एक ग्रीन टी (green tea) बैग को उबलते हुए पानी में 3 से 5 मिनट तक रखें। इसका प्रयोग करें, क्योंकि ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हील होने में मदद करते हैं।
लेजर थेरेपी (Laser Therapy)

लेजर थेरेपी (laser therapy) भी सनस्पॉट्स के लिए बेहतर इलाज है। क्योंकि इससे डेड स्किन रिमूव हो जाती है और नई स्किन उसकी जगह ले लेती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author