November 28, 2022

PAN कार्ड लिंक न करने पर SBI का अकाउंट होगा बंद, जानें वायरल खबर की सच्चाई

wp-header-logo-567.png

PIB Fact Check: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (government bank SBI) में अगर आपका भी खाता है तो आपके लिए यह बेहद जरुरी खबर हैं। इन दिनों भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) से जुड़ा एक मैसेज सोशल मीडिया में काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे इस मैसेज में बताया जा रहा है कि आप अपने बैंक अकाउंट के साथ पैन कार्ड लिंक (PAN card link) करवा लें, वरना बैंक आपके अकाउंट को बंद कर देगा। साथ में एक लिंक पर क्लिक करने को कहा गया है। इस वायरल मैसेज का पीआईबी ने फेक्ट चैक (PIB Fact Check) करते हुए, सच्चाई बताई है।
वायरल हो रहे मैसेज में कहा गया है कि आपका योनो अकाउंट आज बंद हो जाएगा। अभी कांटेक्ट करें और पैन को अपडेट करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें। मैसेज के अंत में एक लिंक भी दिया गया है। पीआईबी की फैक्ट चेक में पता चला कि यह मैसेज फेक है और एसबीआई ने इस तरह का कोई मैसेज नही भेजा है। PIB Fact Check ने इस तरह की ईमेल या एसएमएस का रिप्लाई नहीं करने की सलाह दी है। यह एक तरह का स्कैम है और लिंक पर क्लिक करने से आपके अकाउंट के पैसे चोरी हो सकते हैं।
A #Fake message issued in the name of SBI is asking customers to update their PAN number to avoid their account from getting blocked#PIBFactCheck

▶️Never respond to emails/SMS asking to share your personal or banking details

▶️Report at👇

✉️ report.phishing@sbi.co.in

📞1930 pic.twitter.com/GiehqSrLcg
SBI नहीं मांगता है डिटेल्स

PIB Fact Check की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि एसबीआई कभी भी ग्राहकों से निजी जानकारियां नहीं मांगता हैं। अगर आपको कभी भी कॉल या मैसेज में कोई भी एटीएम पिन, सीवीवी नंबर, डेबिट कार्ड नंबर आदि से जुड़ी जानकारी पूछता है तो आप तुरंत सतर्क हो जाएं। अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है तो आप तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर ईमेल करके और 1930 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पीआईबी फेक्ट चैक भारत सरकार की आधिकारिक फैक्ट चेक एजेंसी है। समय-समय पर सोशल मीडिया में वायरल हो रहे झूठे दावों पर पीआईबी फेक्ट चैक कर सच्चाई बताती है। जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई ने पैन कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसी बात का फायदा उठाकर कुछ स्कैमर लोगों को साथ फ्राड कर रहे हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author