August 9, 2022

Monsoon Tips: मच्छरों के काटने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, सूजन और खुजली से मिलेगी निजाद

wp-header-logo-537.png

बरसात के मौसम (Rainy Season) में मच्छरों (Mosquito) का आतंक बढ़ता ही रहता है, दरअसल यह मौसम मच्छरों के पनपने के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है। मच्छरों के कारण कई तरह के संक्रामक रोगों और बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए लोग अपने शरीर पर महंगी मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम (Mosquito Repellent Cream) और वेपोराइजर रिफिल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मच्छरों के काटने से होने वाली खुजली को उन चीजों से भी हराया जा सकता है जो पहले से ही आपके घर में मौजूद हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं यह चीजें :-
शहद (Honey)

शहद का इस्तेमाल सदियों से आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी है और मच्छर के काटने के बाद होने वाली खुजली को शांत करता है। यह त्वचा को हाइड्रेटिड भी रखता है और इसे संक्रमण मुक्त बनाता है।
ओट्स (Oats)

ओट्स नाश्ते के लिए एक अच्छा ऑप्शन होने के साथ ही मच्छर के काटने के बाद होने वाली सूजन और खुजली से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसमें विशेष कंपाउंड होते हैं जो एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इरिटेंट होते हैं। सबसे पहले आप ओट्स को पीसकर उसका पाउडर बना लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। मच्छर ने जहां काटा है वहां पेस्ट लगाएं, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
बर्फ (ICE)

बर्फ एक ठंडा और रहत पहुंचाने वाला ऑप्शन है जो सूजन को तुरंत कम कर देता है। यह ब्लड में संक्रमण के फ्लो को रोककर उस जगह को सुन्न भी कर देती है। एक आइस पैक मच्छर के काटने के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने में मदद कर सकता है।
तुलसी का पत्ता (Basil Leaves)

तुलसी खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा मच्छरों के काटने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय भी है। तुलसी की पत्ती को जब दरदरा कुचला जाता है तो ऐसे यौगिक निकलते हैं जिनमें एंटी-बैक्टीरियल और हीलिंग गुण होते हैं। यह (Benefits Of Tulsi) संक्रमण को और फैलने से रोकने में मदद करता है और सूजन को कम करता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author