August 15, 2022

Health Tips: परेशानियों से घिरा रहता है मन तो डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

wp-header-logo-486.png

Health Tips: स्वस्थ शरीर (Healthy Body) के साथ स्वस्थ मन (Healthy Mind) का होना भी बहुत जरूरी है। हेल्दी बॉडी और हेल्दी माइंड मिलकर एक हेल्दी और हैप्पी लाइफ (Healthy and Happy Life) बनाते हैं। हमारे मन में हर दिन कोई न कोई हल-चल चलती रहती है। कभी ऑफिस का स्ट्रेस तो कभी घर की चिंताओं से हमारा दिमाग हर समय घिरा हुआ रहता है। ये चिंता और तनाव हमारे मन की शांति को छीन कर हमारे कार्य करने की क्षमता को कम कर देते हैं। अपनी जिंदगी को ठीक ढंग से चलाने के लिए हमें अपने मन को डिटॉक्स (Mind Detoxification) करने की बहुत जरूरत है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिनके जरिए आप अपने दिमाग को क्लीन कर सकते हैं।
मेडिटेशन करें
मेडिटेशन अपने दिमाग को शांत करने में मदद करने के लिए एक प्रभावी तरीका है। व्यस्तता भरे अपने दिन से कुछ समय मेडिटेशन प्रैक्टिस के लिए निकालें और इसे अपने डेली रुटीन में शामिल करें। मेडिटेशन से निश्चित तौर पर आप अपने मन को शांत कर पाने में सफल होंगे।
स्क्रीन से दूरी बनाएं
आजकल की डेली लाइफ में हमारा ज्यादातर समय ऑफिस और घर के काम में निकल जाता है और जो टाइम इससे बचता है उसे हम सोशल मीडिया, स्मार्ट फोन, टेक्स्ट, कॉल और ईमेल जैसी कई चीजों पर निकाल देते हैं। अपने मन को शांत करने के लिए आपको इन सब चीजों से दूरी बनानी है और अपनी किसी एक्टिविटी जिसमें स्क्रीन का इस्तेमाल न हो उसको देना है।
एक जर्नल लिखें
स्क्रीन से अपना ध्यान हटाकर अपना ध्यान कुछ लिखने पर लगाएं और अपने दिमाग में चल रही सभी उथल-पुथल को डायरी में लिख डालें। 30 मिनट का टाइम सेट करें और इस तय समय में वो सभी शिकायते डायरी से कर डालें जो आपके दिमाग में घर बनाए हुए हैं।
खुद के साथ ईमानदार रहें
इस बात को पहचाने की परेशानी किस कारण से आ रही हैं। इसमें हमारा खुद के प्रति ईमानदार होना बहुत जरूरी है। चाहे बाहरी रूप से या आपकी अपनी मनःस्थिति के भीतर हमेशा ईमानदार रहने की कोशिश करें।
प्रतिबिंबित करें
जीवन में अपनी प्रतिक्रियाओं और लक्ष्यों के बारे में सोचें। आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के रास्ते में क्या या कौन आ सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author