August 18, 2022

Health Tips: डायबिटीज करना चाहते हैं कंट्रोल, इन उपायों से मिलेगी मदद

wp-header-logo-496.png

Health Tips: डायबिटीज (Diabetes) तब होती है जब ब्लड में शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बहुत ज्यादा हो जाता है। डायबिटीज एक बीमारी है जो अपने साथ कई सारी अन्य बीमारियों को लेकर आती है। डायबिटीज के कॉमन लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, प्यास का बढ़ना और ज्यादा भूख लगना शामिल है। ब्लड शुगर (Blood Sugar) और ब्लड ग्लूकोज (Blood Glucose) शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, लेकिन इसके लेवल के बढ़ जानें से आप डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं तो आपकी प्राथमिकता इसे कंट्रोल करना होना चाहिए। यहां हम आपको डायबिटीज कंट्रोल (Tips To Control Diabetes) करने के कुछ उपाय बता रहे हैं…
फाइबर का सेवन बढ़ाएं
डायबिटीज से ग्रसित रोगियों को अपने खाने में फाइबर का सेवन बढ़ा देना चाहिए। इसे कंट्रोल करने के लिए अपनी डेली डाइट में साबुत अनाज, साबुत दालें, मेवा, बीज, फल और सब्जियां शामिल करें।
कार्ब का सेवन
प्रतिदिन कार्बोहाइड्रेट की खपत को निश्चित रखना चाहिए। कार्ब सेवन पूरे दिन में किया जाना चाहिए और यह देखा जाना चाहिए कि मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए। क्योंकि जब आप कार्ब्स खाते हैं, तो आपका शरीर उन्हें सिंपल शुगर में तोड़ देता है, जो रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं। इस प्रक्रिया के कारण आपका शुगर लेवल अपने आप बढ़ जाता है।
बार-बार भोजन करना
जहां डेली आप दिन में 3 बार खाना खाते हैं, वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि डायबिटीज के रोगियों को अपने डाइट में बदलाव लाना चाहिए। उन्हें 3 बार के बजाए 4-5 बार भोजन करना चाहिए, लेकिन इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि आपके आहार की मात्रा कम हो।
रिफाइंड फूड
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को सफेद चावल, मैदा, मिठाई, शीतल पेय, चॉकलेट, चीनी और फैट से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे रिफाइंड फूड से बच कर रहना चाहिए।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य लेखों पर आधारित है, इन्हें विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author