May 27, 2022

प्रदेश में गर्मी का सितम जारी: कई जिलों में ‘लू’ का अलर्ट, 46 डिग्री पार जाएगा पारा

wp-header-logo-495.png

जयपुर। प्रदेश में कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से भीषण गर्मी और उमस का सितम शुरु हो गया है। पिछले 48 घंटों से दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हुइ्र है। वहीं बीती रात 30.6 डिग्री के साथ राजधानी जयपुर में इस सीजन की सबसे गर्म रात दर्ज की गई। बीती रात करीब एक दर्जन जिलों में जहां रात का तापमान 26 डिग्री के पार दर्ज किया गया तो करीब सभी जिलों में रात का तापमान 23 डिग्री के पार पहुंच चुका है। इसके साथ ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने के चलते अब सूर्य की तपिश लोगों को फिर से सताने लगी है। प्रदेश में करीब सभी जिलों में दिन का तापमान में 42 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है।
4 संभागों में लू और भयंकर गर्मी का अलर्ट
राजस्थान में मंगलवार से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसी के साथ प्रदेश के 4 संभागों में ‘लू’ और भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम सूखा रहेगा और सूरज की तेज धूप और गर्म हवाएं लोगों को झुलसाएंगी।
46 डिग्री के पार जाएगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इन इलाकों में हीट वेव की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, 26 से 28 अप्रैल तक भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।
धूल भरी आंधी की चेतावनी
मौसम विभाग ने मंगलवार को जयपुर (उत्तरी) में आंधी, हल्की बारिश, बिजली, धूल भरी आंधी और अचानक तेज हवाएं सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर जिले और आसपास के क्षेत्र में चलने की चेतावनी दी है। कई जिलों में गर्म हवाओं स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source