July 1, 2022

Health Tips: कैंसर से लेकर वजन घटाने में असरदार है कॉफी, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं कई लाभ

wp-header-logo-443.png

Health Tips: हममें से कई लोगों की सुबह अक्सर एक कप कॉफी (Coffee) के साथ होती है। एक सामान्य धारणा बरसों से चली आ रही है कि कॉफी और चाय (Tea) जैसे पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन हर चीज के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। अगर सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो इसके कई सारे फायदे हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको रोजाना एक कप कॉफी पीने (Coffee Benefits) के फायदे बताएंगे…
शारीरिक प्रदर्शन बढ़ाती है
वर्कआउट से लगभग एक घंटे पहले एक कप ब्लैक कॉफी लें और आपका प्रदर्शन 11-12% तक सुधर सकता है। कैफीन आपके रक्त में एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है। एड्रेनालाईन हार्मोन आपके शरीर को फिजीकल एक्सरशन के लिए तैयार करता है।
वजन कम करने के साथ टाइप 2 डायबिटीज से रखता है दूर
कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो शारीरिक को इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही ये शुगर वाले खाने और स्नैक्स के लिए आपकी क्रेविंग्स को कम करता है। कैफीन आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करता है और ग्लूकोज सहनशीलता को कम करता है, इसलिए आपके टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है।
फैट बर्न करती है
कैफीन वसा कोशिकाओं को शरीर में जमा फैट को तोड़ने में मदद करता है और इसे प्रशिक्षण के लिए ईंधन के रूप में उपयोग करता है।
ध्यान केंद्रित और सतर्क रखता है
सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन, दिन में 1-6 कप, आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और आपकी मानसिक सतर्कता में सुधार करता है।
कैंसर के खतरे को कम करता है
एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को 20% और महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर को 25% तक कम कर सकती है। कैफीन बेसल सेल कार्सिनोमा के विकास को भी रोक सकता है, जो त्वचा कैंसर का सबसे आम प्रकार है।
स्ट्रोक को रखता है दूर
कॉफी को अगर कम मात्रा में पिया जाए तो ये स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है।
पार्किंसंस रोग के जोखिम को करता है
अध्ययनों से पता चला है कि नियमित कॉफी पीने से पार्किंसंस रोग का खतरा 25% तक कम हो जाता है। इस बात के प्रमाण हैं कि कॉफी पार्किंसंस से प्रभावित मस्तिष्क के हिस्से में गतिविधि का कारण बनती है।
शरीर की रक्षा करता है
कॉफी में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके शरीर के भीतर फ्री रेडिकल्स से लड़ने और उनकी रक्षा का काम करते हैं।
मूड ठीक करने के साथ दिमाग की रक्षा करती है
कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरएड्रेनालाईन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाता है। दिन में दो कप कॉफी डिप्रेशन के जोखिम को 50% तक कम करती है। इसके साथ ही कॉफी में मौजूद उच्च कैफीन का स्तर आपके अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करता है। यह डिमेंशिया के खतरे को भी कम करता है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source