May 27, 2022

पीले दांतों से रहना है दूर तो इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ढेरों फायदे

wp-header-logo-572.png

Health Tips: हमारे लिए पूरे शरीर की देखभाल (Take Care Of Health) करना बेहद जरूरी है। इसी में आती है ओरल हेल्थ (Oral Health) जिसके लिए हम भारी प्रयास करते हैं। हम अक्सर मजबूत दांत (Strong Teeth) होने की बात करते हैं, लेकिन पीले दांतों (Yellow Teeth) के कारण लोगों को होने वाली समस्याओं के बारे में बात करना भूल जाते हैं। कई कारणों से दांत पीले हो जाते हैं, जैसे धूम्रपान, मुंह की स्वच्छता, जेनेटिक डिसऑर्डर या अनहेल्दी डाइट। कुछ फल हमारे दांतों को पीला होने से बचाते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो आपके दांतों को पीला होने से बचाते हैं और आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके इस समस्या से दूर रह सकते हैं।
स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है। इसमें फाइबर भी होता है जो मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर हम पीले दांतों की समस्या से दूर रह सकते हैं।

सेब (Apple)
सेब में कई तरह के विटामिन ए, बी, सी पाए जाते हैं इसके साथ ही ये कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। सेब में मैलिक एसिड भी होता है जो लार बनाने में मदद करता है। यह लार दांतों को सफेद करने में मदद करती है।

केला (Banana)
केला फाइबर, विटामिन बी 6 और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है, जो मुंह को डिटॉक्स करने में मदद करता है। केले के अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, केले के छिलके को दांतों पर लगभग 1-2 मिनट तक रगड़ें और ब्रश करने से पहले 5 मिनट तक रखें।

ओरल हेल्थ का रखें ख्याल (Take Care Of Your Oral Health)
इसके साथ ही पीले दांतों से बचने के लिए मुंह की स्वच्छता बनाए रखना भी जरूरी है। अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है, धूम्रपान से बचें और आहार में गाजर, हरी और पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकोली जैसी सब्जियां शामिल करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source