February 6, 2023

Year Ender: वैक्सीनेशन से सरोगेसी तक इंटरनेट पर इस साल इन सवालों का रहा बोलबाला…

wp-header-logo-388.png

Year Ender Health Queries 2022: इस साल हेल्थ से जुड़े बहुत से टॉपिक्स सुर्खियों में बने हुए थे। वहीं एक तरफ कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग टीकाकरण के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रहे हैं। यही कारण है कि इंटरनेट पर सबसे ज्यादा कोविन ऐप को सर्च किया गया था। वहीं बात अगर सवालों की करें तो हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया है।इसके साथ ही शुरूआती दिनों में खिन भी जाने के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट की होती थी। इसलिए लोगों ने इस मुद्दे से संबंधित भी बहुत से सवाल किये हैं, हेल्थ सेक्टर में सबसे ज्यादा पूछे गए सवालों में हाउ टू स्टॉप मोशन इन प्रेग्नेंसी भी एक अहम सवाल रहा है। वहीं साउथ एक्ट्रेस समांथा रुथ की मायोसाइटिस बीमारी को लेकर भी इंटरनेट पर कई तरह के सवाल किए गए। आइये देखते हैं इंटरनेट पर इस साल कौन से सवालों का बोलबाला रहा है।
1. हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
कोरोना की वैक्सीन लगाने के बाद प्रूफ के तौर पर हर जगह वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मांगा जाता था। इस वजह से जिन लोगों को ये सर्टिफिकेट प्राप्त करने में परेशानी हो रही थी, उन्होंने इंटरनेट पर हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (How to download vaccination certificate) सर्च करना शुरू किया। बता दें कि इसी सवाल से संबंधित और भी कई सर्च देखने को मिले हैं। साथ ही भारत की स्वदेशी वैक्सीन के नाम भी इंटरनेट पर बहुत ज्यादा सर्च किये गए हैं।
2. व्हाट इज सरोगेसी
साल 2022 में बहुत से नामी एक्टर और एक्ट्रेसेस ने सरोगेसी से बच्चों को जन्म दिया जिसके बाद सरोगसी ट्रेंड करने लगा था। देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा सरोगेसी की मदद से मां बनी। इसके बाद साउथ की हीरोइन नयनतारा और विग्नेश ने सरोगेसी से जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। जिसके बाद सरोगेसी पर काफी विवाद हुआ। इसके बाद इंटरनेट पर व्हाट इज सरोगेसी (What is surrogacy) सवाल ट्रेंड करने लगा। दरअसल, सरोगेसी उन कपल्स के लिए काफी फायदेमंद है जो किस भी वजह से माता-पिता नहीं बन पाते हैं।
3. हाउ टू स्टॉप मोशन डूरिंग प्रेग्नेंसी
प्रेग्नेंसी के दौरान पेट से जुड़ी समस्या आम बात है लेकिन इस साल इससे जुड़े सवालों की इंटरनेट पर बारिश सी हो गई। गूगल के हाउ टू से जुड़े सवालों में महिलाओं का स्टॉप मोशन का यह सवाल पांचवें नंबर पर रहा। एक्सपर्ट की मानें तो गर्भावस्था के दौरान कॉन्स्टिपेशन, डायरिया जैसी सस्याएं होती ही हैं।
4. समांथा रूथ की मायोसाइटिस
इस साल साउथ की मशहूर एक्ट्रेस समांथा रूथ प्रभु अपनी रेयर बीमारी को लेकर खुलकर जनता के सामने आयी। उन्होंने पिछले ही महीने खुलासा किया था कि उन्हें मायोसाइटिस है, इसके बाद व्हाट इज मायोसाइटिस (What is myositis) सवाल इंटरनेट पर ट्रेंड करने लगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मायोसाइटिस शरीर में होने वाली एक बहुत ही रेयर स्थिति है।
5. चिया और अलसी के बीज
इस साल लोगों ने चिया सीड्स और अलसी के बीज के बारे में बहुत से सवाल किये। दरअसल, कोरोना के बाद आम लोगों में हेल्थ को लेकर काफी जागरुकता आई, यही कारण है कि चिया सीड्स को सुपरफूड का दर्जा दिया गया। इसी तरह अलसी के बीज का आज कई बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में अलसी के बीज और चिया सीड्स के नए-नए ब्रांड्स भी आ गए हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author