February 6, 2023

Knowledge News : टेम्पर्ड ग्लास में क्या होता है 2D, 2.5D, 3D, 4D, 5D, 9D, 11D का मतलब, जानिए कैसे दुकानदार बनाते हैं मूर्ख

wp-header-logo-391.png

आज के टाइम पर अगर कोई चीज सबसे ज्यादा जरुरी है तो वो फोन है। क्योंकि एक फोन के अंदर इंसान की हर चीज मौजूद होती है। इस टाइम पर ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की इंसनों की जान अब फोन में ही अटकी हुई है। अगर गलती से भी फोन को कुछ हो जाए तो कई बार लेने के देने पड़ जाते हैं। इसलिए लोग अपने फोन की इतनी चिंता करते हैं, जितनी शायद खुद की भी ना करते हो। फोन के प्रोटेक्शन के लिए उस पर टेम्पर्ड ग्लास चढ़वाते हैं ताकि उसकी स्क्रीन टूटने से बच जाए। आपने भी अपने फोन पर टेम्पर्ड ग्लास (tempered glass) तो जरूर चढ़वा रखा होगा। जब भी आप टेम्पर्ड ग्लास को फोन पर चढ़वाने के लिए दुकान जाते हैं तो आपने देखा होगा कि उसमे कई तरह की कैटेगरी आती है। जैसी 2D, 2.5D, 3D, 4D, 5D, 9D यहां तक कि 11D भी। परन्तु क्या आप ये जानते हैं कि इन सबका मतलब क्या होता है। यहां तक कि आपके फोन के लिए कौनसा टेम्पर्ड ठीक है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं इन सबके बारे में।
2D टेम्पर्ड ग्लास
आपने देखा होगा कि पहले जो पुराने स्मार्टफोन (smartphone) आते थे उनमे रेक्टेंगल स्क्रीन दी जाती थी। जिसमें नीचे की तरफ थोड़े से बटन्स भी दिए जाते थे। उस समय पर इस तरह के स्मार्टफोन्स के लिए 2D टेम्पर्ड ग्लास का इस्तेमाल किया जाता था। उन टेम्पर्ड ग्लास में कोई भी कर्व नहीं होता था।
2.5D टेम्पर्ड ग्लास
इसके बाद अब थोड़ा समय बीता और स्मार्टफोन में थोड़ा कर्व दिया जाने लगा। इसके लिए बाजार में 2.5D ग्लास को पेश किया गया। आपने देखा होगा कि इनके कॉर्नर में थोड़ा सा कर्व दिया गया होता है। बहुत से स्मार्टफोन में 2.5D का ही टेम्पर्ड ग्लास का इस्तेमाल किया जाता है। हो सकता है कि आपके फोन में भी इसी टेम्पर्ड का इस्तेमाल किया गया हो।
3D टेम्पर्ड ग्लास
3D में 2.5D टेम्पर्ड ग्लास के मुकाबले निकारों पर अधिक कर्व दिया जाता है। बता दें कि ‘कर्व रेटिंग’ आधिकारिक तौर पर 3 पर बंद हो जाती है, क्योंकि D का इस्तेमाल डाइमेंशन के लिए होता है।
क्या होता है 4D, 5D, 9D, 11D का मतलब
4D, 5D, 9D या 11D की बात करें तो असल मायनों में ये कुछ नहीं होता। यह सब सिर्फ बस ग्राहकों को मूर्ख बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल अब लोगो को लगने लगा कि D का इस्तेमाल कठोरता के लिए किया जाता है, और जितने D होंगे टेम्पर्ड ग्लास उतना मजबूत होगा। ऐसे में फिर कंपनियों ने भी यूजर्स को मूर्ख बनाना शुरू कर दिया। इसे एक तरह से मार्केटिंग गिमिक कहा जा सकता है। अब आप देखेंगे तो कंपनियों ने 4D, 5D, 9D यहां तक कि 11D भी पेश कर डाला। जबकि हमने आपको पहले भी बताया कि डाइमेंशन 3 तक सीमित होता है। 11D ग्लास के नाम से बेचा जाने वाला टेम्पर्ड भी 2.5D ग्लास ही होता है। याद रहे कि कठोरता के ‘H’ से डिनोट किया जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author