February 6, 2023

नशे की हालत में भी महिलाएं आने वाले खतरे को लेती हैं भाप, स्टडी में हुआ दावा- सनकी पुरुषों को…

wp-header-logo-397.png

Drunk Women Also Sense Danger: शराब पीना सभी की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, क्योंकि ये हमारी शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्तिथियों को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। शराब पीने के बाद व्यक्ति सही और गलत का फैसला तक नहीं ले पाता है, ऐसे हालातों में पुरुष हो या महिला किसी का भी आसानी से फायदा उठाया सकता है। नशे में लोगों को वो चीजें और बातें भी समझ नहीं आती है। जो उनकी आंखों के सामने होती है। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि महिलायें नशे में भी गलत इरादे वालों को पहचान जाती हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि नशे की हालत में होने की बावजूद भी महिलायें गलत इरादों वाले, सनकी और दुष्ट प्रवृत्ति (Narcissists) के लोगों को पहचान लेती हैं।
नशे में होने के बाद भी महिलायें खतरे को भाप सकती है?
यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल की डॉ. गेल ब्रेवर और उनकी टीम ने ये रिसर्च की है। वाइस न्यूज़ की खबर के मुताबिक, इस रिसर्च में ये पता लगाने की कोशिश की गई थी कि शराब पीने के बाद महिलायें पुरुषों के व्यक्तित्व को कितना समझ पाती हैं। लेकिन शराब के नशे में होने के बावजूद महिलाओं ने गलत इरादों वाले पुरुषों को पहचान लिया था। इस दौरान रिसर्च टीम ने महिलाओं को वोदका और लेमोनेट पिलाया। इस रिसर्च को 96 महिलाओं पर किया गया था, जिनकी उम्र 18 साल से लेकर 26 साल थी। रिसर्च में नशा की हुई महिलाओं को कुछ पुरुषों के फोटोग्राफ दिखाए गए जिनके चेहरों से छेड़छाड़ की गई थी।
गलत फैसलों के लिए पूरी तरह अल्कोहल नहीं होती जिम्मेदार
एक विशेषज्ञ ने बताया कि ‘रिसर्च में पुरुष का उपयोग नहीं बल्कि उनकी तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया था। जिसमें पुरुष ज्यादा गुंडों की तरह नजर आ रहे थे। रिसर्च में पाया गया कि जिन पुरुषों के चेहरे ज्यादा सनकी या दगाबाज़ नजर आए महिलाओं ने उन्हें नापसंद कर दिया। साथ ही उनके खिलाफ नेगेटिव राय भी दी। इस स्टूडे से विशेषज्ञों ने कयास लगाया है कि महिलाओं में दुष्ट प्रवत्ति के पुरुषों को पहचानने की एक इनबिल्ट (inbuilt), अनकांशियस क्षमता (unconscious ability) है। जो उन्हें किसी भी तरह के खतरे से आगाह करती है। साथ ही विषेशज्ञों का यह भी कहना है कि अपने गलत फैसलों के लिए आप अल्कोहल को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author