December 8, 2022

हेल्दी और हैवी नाश्ता है जरूरी? जानें क्या होता है, जब आप Skip करते हैं Breakfast

wp-header-logo-359.png

What Happens When You Skip Your Breakfast: एक पौष्टिक और पूर्ण भोजन वह ईंधन है जो आपके शरीर को दिनभर काम करने की एनर्जी देता है, आपने अक्सर सुना होगा कि हमें जितना हो सके उतना हैवी ब्रेकफास्ट (why you shouldn’t skip your breakfast) करना चाहिए। ऐसा क्यों कहा जाता है और अगर आप अपना ब्रेकफास्ट ही मिस कर रहे हैं तो आपके शरीर पर उसका क्या प्रभाव पड़ेगा? दरअसल सुबह का पहला भोजन यानी की आपका ब्रेकफास्ट आपका पेट भरने के साथ ही आपकी बॉडी को कई आवश्यक पोषक तत्व और खनिज देता है। इन सभी की सहायता से आप दिनभर एनर्जेटिक (Maintain Energy) रेहते हैं और आलस से बचे रहते हैं। आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी वजह हैं, जिसके लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट (Importance Of Having Daily Breakfast) को प्रायोरिटी देनी चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं:-
1. ज्यादा भोजन खाना और मोटापा (Overeating and Obesity)
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने सुबह के नाश्ते को स्किप कर के आपने लिए ही कुआं खोद रहे हैं। सोकर उठने के तुरंत बाद एक स्वस्थ, भरपेट नाश्ता आपको पूरे दिन अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद करेगा। यह आपके अधिक खाने (Overeating) की संभावना को कम कर देता है और आपको अपने अन्य भोजन के लिए सावधानीपूर्वक स्वस्थ चीजे चुनने पर मजबूर कर देता है। इसलिए अगर आप अपने वजन को बढ़ने से रोकना और कम करना चाहते हैं तो समय पर नाश्ता करना शुरू कर दें।

2. बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा (Increases the risk of diabetes)
इस मामले पर हुए कुछ शोध से यह पता चला है कि नाश्ता खाने से ब्लड इंसुलिन स्पाइक्स (Blood Insulin Spikes) को कम हो जाते हैं और इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) के विकास को रोककर मधुमेह (Diabetes) के जोखिम को कम करता है। दूसरी ओर, रोजाना नाश्ता न करने के कारण लगातार इंसुलिन प्रतिरोध को टाइप 2 मधुमेह के विकास के साथ जोड़ा जाता है। टाइप 2 मधुमेह विकसित करने का सबसे अचूक तरीका है, नाश्ता न करना जिससे आपके शरीर का इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है और दोपहर के भोजन के बाद तेजी से बढ़ जाता है।

3. एनर्जी की कमी (Lack Of Energy)
जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपको बाद में भूख लगना लाजमी सी बात है। जिस कारण आपके जंक फूड तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने, इंसुलिन और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए हमेशा पर्याप्त नाश्ता करना चाहिए। नाश्ता खाने से पूरे दिन आपका दिमाग सही तरह से काम करता है, क्योंकि यह आपके शरीर के ग्लूकोज के स्तर को मेंटेन रखता है। समय पर नाश्ता करने की आदत को लगातार विकसित करके आप अपने चयापचय को प्रभावी ढंग से तेज कर सकते हैं।

4. पोषक तत्वों की कमी (Nutrient Deficiency)
जब आप हर दिन स्वस्थ नाश्ता खाते हैं, तो आप अपने शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों का दैनिक सेवन करने के लिए प्रेरित करते हैं। जो अक्सर नाश्ता नहीं करने वाले लोगों के लिए विपरीत होता है। अगर आपके नाश्ते में प्रोटीन, साबुत अनाज, बिना पॉलिश की फलियां, कम वसा वाले डेयरी, और एक टन ताजे फल और सब्जियां शामिल हैं, तो आप आने वाले दिन के लिए अच्छी तरह से तैयार होंगे।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author