December 5, 2022

Knowledge News : जानिए क्यों होटल के बाथरूम में रखे होते हैं पानी के गिलास, वजह कर देगी हैरान

wp-header-logo-531.png

आपने बहुत बार बड़े-बड़े होटल (Hotel) के नाम तो सुने ही होंगे और आपमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो वहां गए भी होंगे। अगर आप कभी महंगे-महंगे होटल में गए है तो आपने देखा होगा कि वहां कि एक-एक चीज कितनी शानदार होती है जिसका कोई जवाब ही नहीं है। अगर उन महंगे होटलों के कमरों की बात की जाए तो वहां के नरम बेड से लेकर रूम सर्विस तक हर एक चीज लक्ज़री होती है। होटल के रूम (Hotel Room) में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जो आपकी सोच से काफी परे है। आज हम आपको अपनी इस खबर में होटल रूम के बारे में बहुत सी दिलचस्प जानकारी देने वाले हैं। ऐसे बहुत से लोग होंगे जो हो सकता है ये बातें पहले से ही जानते हो, लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग है जो आज भी इन बातों से अनजान हैं।
1. होटल रूम के बाथरूम में क्यों रखे होते हैं पानी के गिलास
जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। ऐसे बहुत से होटल हैं जो अपने होटल रूम्स के बाथरूम (Glass in Hotel Bathroom) में कांच के पानी पीने वाले गिलास रखते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यह गिलास न तो पानी पीने के लिए रखे होते हैं और न ही मग की जगह इनको इस्तेमाल करना होता है। बल्कि यह तो आपकी दैनिक जरूरतों की चीजें रखने के लिए होते हैं। आप इन गिलास में अपनी ऐसी चीजें रख सकते हैं जिन्हें हाइजीनिक रखने की जरूरत है जैसे टूथब्रश, शेविंग के लिए रेज़र आदि। इन गिलास को वैसे तो सैनिटाइज किया जाता है लेकिन फिर भी अगर आपको इन्हे देख कर ऐसा लगे जैसे ये साफ नहीं है तो इन्हें पहले धो लें क्योंकि होटल के गिलास वहां मौजूद सबसे गंदी चीज़ों में से एक हो सकते हैं।
2. होटल रूम्स के तकिए नहीं होते सस्ते
जब भी कभी होटल के रूम्स की बात होती है तो बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि वहां पर जो तकिए होते हैं वो बहुत सस्ते होते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। होटल के कमरों में रखे तकिया को सेलेक्ट करने में बहुत ज्यादा समय लगता है। साथ ही होटल्स हमेशा एक ही ब्रांड के तकिए इस्तेमाल करते हैं। अगर कभी उन्हें उन तकियों को बदलना होता है तो पूरे होटल में जितने भी तकिए होंगे सब एक साथ बदले जाएंगे।
3. होटल के बाथटब होते हैं सबसे गंदी जगह में से एक
अगर होटल की सबसे गंदी चीजों के बारे में पूछा जाए तो इसमें बाथटब का नाम जरूर शामिल होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार 95 प्रतिशत होटलों के बाथटब में ह्यूमन फीसीस यानि की मल का बैक्टीरिया पाया गया। 81 प्रतिशत में बीमारी वाली फंगस मिली। इसके अलावा बहुत से दूसरे तरह के बैक्टीरिया भी पाए गए जिनसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए हमेशा बाथटब इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा सा जांच लेना चाहिए।
4. बेड में हो सकते हैं खटमल
अगर कहीं भी एक बार खटमल की समस्या हो जाए तो उससे बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है। एक रिपोर्ट का कहना है कि न्यूयॉर्क के महंगे होटलों में भी एक साल में 300 प्रतिशत खटमल की समस्या में बढ़त हुई थी। यह जरुरी नहीं है कि अगर आपको बेड साफ दिख रहा है तो उसमें खटमल ना हों। ऐसे में आपको बस थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author