November 27, 2022

Knowledge News : आखिर क्यों एक कोने से कटा होता है मोबाइल का SIM Card, लोग नहीं जानते होंगे इसकी असली वजह

wp-header-logo-540.png

Knowledge News : आखिर क्यों एक कोने से कटा होता है मोबाइल का SIM Card, लोग नहीं जानते होंगे इसकी असली वजह
आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो मोबाइल (Mobile) फोन का इस्तेमाल न करता हो। छोटे हो या बड़े आज मोबाइल फोन हर किसी की जरुरत बन गया है। बिना मोबाइल के तो लोगों को नींद तक नहीं आती। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो न जानें कितने-कितने घंटे मोबाइल की स्क्रीन पर ही बिता देते हैं। वक्त के साथ साथ मोबाइल भी लगातार स्मार्ट होते जा रहे हैं। इस डिवाइस के आने के बाद लोग अपने ही घर के लोगों के नंबर तक भूल गए हैं। लेकिन हर मोबाइल फोन की जो सबसे जरुरी चीज होती है वो है सिम कार्ड। बिना सिम कार्ड के तो फोन लगभग बेकार ही है। अगर आप भी फोन चलाते हैं और आपके फोन में भी सिम कार्ड है तो आपने देखा होगा की उस सिम के साइड में एक कट लगा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर साइड से सिम कार्ड (SIM Card) को क्यों काटा जाता है। अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते हैं।
पहले चौकोर होते थे सिम कार्ड
ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत (India) में ही सिम कार्ड साइड में से कटे होते हैं बल्कि दुनियाभर में ऐसे ही सिम कार्ड होते हैं। आज के समय में भारत समेत पूरी दुनिया में कई टेलीकॉम कंपनियां (Telecom Companies) है, जो सिम कार्ड को बनाती हैं। बता दें कि पहले यानि की शुरुआत में जो सिम कार्ड बना करते थे वो साइड से कटे हुए नहीं होते थे। पहले जो सिम कार्ड डिजाइन किए जाते थे उनका आकार बहुत ही नॉर्मल और चौकोर हुआ करता था।
इस वजह से कटने लगे सिम कार्ड
अब जो आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा वो ये होगा कि अगर पहले नार्मल और चौकोर सिम कार्ड आते थे, तो उन्हें बदला क्यों गया। उस समय ऐसा क्या हुआ कि इसको एक साइड से कट किया जाने लगा। तो हम आपको बता दें कि उस समय जो चौकोर सिम कार्ड हुआ करता था। उसे समझने में लोगों को काफी दिक्कत-परेशानी हुआ करती थी। कुछ लोग तो सिम का सीधा और उल्टा हिस्सा तक नहीं पहचान पाते थे। ऐसे में वो सिम को सीधे की जगह उल्टा डाल दिया करते थे। जिसे बाद में निकालने में भी परेशानी होती थी और तो और सिम की चिप भी खराब हो जाती थी।
साइड से कटने के बाद लोगों का काम हुआ आसान
लोगों की इस परेशानी को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने सोचा कि क्यों न इसमें कुछ बदलाव किया जाए। कंपनियों ने इस में बदलाव करते हुए सिम को एक साइड से काट दिया। इस कट के बाद लोगों को मोबाइल में सिम डालने में आसानी होने लगी क्योंकि फिर मोबाइल में भी सिम के स्लॉट में वो कट दिखाया गया। जिससे कोई भी उसे आसानी से डाल सकता है। लोगों को इस तरीके से आसानी होने लगी इसलिए फिर सभी टेलीकॉम कंपनियों ने भी सिम कार्ड को नई कट वाले डिजाइन के साथ बेचना शुरू कर दिया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author