August 14, 2022

Sore Throat: गले में खराश और दर्द से पाएं तुरंत राहत, आज ही अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू नुस्खें

wp-header-logo-510.png

गले में खराश (Sore Throat) सबसे आम बीमारियों में से एक है, मौसम के बदलने, ज्यादा ठंडी चीज के सेवन, असमय नहाना आदि कई कारणों से यह समस्या हमे घेर सकती है। सर्दियों और बारिश के दौरान समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। गले में खराश (Sore Throat Home Remedies) सामान्य सर्दी, फ्लू और स्ट्रेप गले जैसे संक्रमणों के कारण हो सकती है, यह काफी दर्दनाक बीमारी भी हो सकती है, ये अक्सर एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह बीमारी लंबी भी चलती है। इस समस्या से निजाद पाने के लिए आप इन मददगार घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
नमक के पानी से गरारे (Salty Water)

नमक का पानी आपको गले की खराश से तत्काल राहत नहीं देता है, लेकिन फिर भी यह बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ गले में जमा हुए बलगम को ढीला करने और दर्द को कम करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। इसके लिए आपको बस गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाना है और गरारे करने हैं।
गले में खराश के लिए शहद (Honey)

“शहद अपने नेचुरल एंटीबायोटिक गुणों के कारण गले में खराश के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है, यह गले में हुए घाव को भरने में मददगार साबित होता है, साथ ही साथ सूजन को कम करता है और दर्द में तुरंत राहत प्रदान करता है। शहद बैक्टीरिया को मारता है और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। बताते चलें कि अगर आप गले में खराश के अलावा बुरी खांसी से पीड़ित हैं, तो शहद एक प्रभावी कफ सप्रेसेंट के रूप में भी काम करता है। एक गिलास गर्म पानी या चाय में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। आवश्यकतानुसार दिन में कई बार पियें। यह ध्यान रखें कि एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को शहद ना दें।
इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए नींबू (Lemon)

नमक और शहद की तरह नींबू गले में खराश के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है क्योंकि वे बलगम को तोड़ने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं आठ ही यह आपको रोगों से लड़ने के लिए इम्युनिटी भी देता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से गले की खराश में तुरंत आराम मिलता है।
गले में खराश के लिए सबसे अच्छी चाय (Tea)

कई अलग-अलग प्रकार की हर्बल चाय हैं जिन्हें आप गले की खराश से जल्दी राहत पाने के लिए आजमा सकते हैं। लौंग की चाय और ग्रीन टी दोनों में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने के साथ-साथ गले की खराश में राहत प्रदान करते हैं। कैमोमाइल और पुदीने की चाय दर्द से राहत और सूजन को कम करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।कैमोमाइल चाय एक नेचुरल लुब्रीकेंट के रूप में भी काम कर सकती है, इसलिए अगर आपको बोलने में कठिनाई हो रही है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
गले में खराश (How To Prevent Sore Throat) से बचने के लिए क्या करें?

इन सभी घरेलू नुस्खों से गले में खराश के कारण हो रहे दर्द से राहत मिलेगी, अगर आपके गले में खराश है, तो किसी भी ऐसे खाद्य पदार्थ से बचें जिसे निगलना मुश्किल हो सकता है। जब तक गले में खराश का दर्द ठीक न हो जाए, तब तक सूप और नरम खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें। अगर आपने घरेलू उपचार की कोशिश की है और वे मददगार नहीं रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। अगर आपके गले में खराश के साथ बुखार, ठंड लगना, निगलने में कठिनाई, या लिक्विड पीने में असमर्थ हैं तब भी डॉक्टर्स से मिलें, क्योंकि यह अधिक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author