August 18, 2022

Hair Fall Home Remedies: झड़ते बाल और डैंड्रफ से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये किफायती घेरलू नुस्खें

wp-header-logo-503.png

मानसून (Monsoon) में बाल टूटना (Hair Fall) और झड़ना बहुत आम सी बात है, बाल झड़ने की समस्या लड़के और लड़कियों दोनों को ही होती है। इस समस्या से निजाद पाने के लिए आप ना जाने कौन-कौन से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इस सबके बावजूद आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पता है, बाल झड़ने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, स्ट्रेस भी इन्हीं में से एक कारण है। अपने बालों की देखभाल करने के सबसे अच्छे और किफायती तरीकों में से एक घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Fall) हैं, यह पूरी तरह से नेचुरल होता है और इसमें किसी तरह के रसायन (Chemical Products) शामिल नहीं होते हैं और यह घर पर आसानी से उपलब्ध सामानों से बनाए जाते हैं। तो आइए देखते हैं कुछ असरदार घरलू नुस्खें।
अंडे
प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन से भरपूर अंडे आपके बालों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप रूखे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपकी तलाश यहीं खत्म होती है, क्योंकि अंडे आपके बालों को बहुत जरूरी मॉइस्चर प्रदान करते हैं। जिससे आपके बाल लंबे और घने हो जाते हैं। अंडे में जस्ता और ओमेगा -6 फैटी एसिड भी शमिल होते हैं। इसे सीधे लगाने से बालों का वॉल्यूम और ग्रोथ बढ़ती है।
आंवला
आंवला नुट्रिएंट्स से भरपूर होता है और इसे अपने बालों में लगाने और इसका जूस पीने से आपके बाल घने और बाउंसी हो जाते हैं। आंवला विटामिन सी और कई मिनरल्स, नुट्रिएंट्स, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से युक्त होता है। ये सभी नुट्रिएंट्स बालों को कमजोर करने वाले सभी तत्वों का मुकाबला करने में बेहद सहायक होते हैं।
जैतून का तेल

जैतून के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य नुट्रिएंट्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। जैतून के तेल को जब सीधा सिर पर लगाया जाता है तो जैतून का तेल बालों की क्वांटिटी को बढ़ावा देता है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है, जिससे बाल फ्रिज़-फ्री रहते हैं और स्कैल्प भी हाइड्रेटेड रहती है, नए बल आने लगते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा में पाए जाने वाले प्रोटियोलिटिक एंजाइम सिर के डेड स्किन सेल्स को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों की मात्रा बढ़ जाती है। एलोवेरा जेल एक कंडीशनर के रूप में काम करता है, जिससे आपके बाल रेशमी और चमकदार बनते हैं। यह बालों की डैंड्रफ की समस्या और स्कैल्प की जलन को भी खत्म करता है। अगर जूस के रूप में इसका सेवन किया जाए तो एलोवेरा से स्किन को कई तरह के लाभ होते हैं।

संतरा

इस खट्टे फल में उपलब्ध विटामिन सी और पेक्टिन आपके बालों के लिए कई तरह से मददगार होते हैं। विटामिन और मिनरल्स आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपके बाल घने दिखाई देते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author