August 14, 2022

Commonwealth Games 2022 : भारत के हाथ से निकला गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम्स से इस बड़ी वजह के कारण बाहर हुए नीरज चोपड़ा

wp-header-logo-506.png

कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) शुरू होने से पहले ही भारत के लिए एक बुरी खबर सामने आयी है। कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से शुरू होने हैं और इसी बीच जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल के मजबूत दावेदार माने जा रहे नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि नीरज पूरी तरीके से फिट नहीं है और उन्हें आराम करने की सलाह दी गयी है। नीरज ने हाल ही में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर जीता था और उसी दौरान उनकी ये चोट सामने आयी थी। तब उन्होंने पूरा गेम पट्टी बांधकर पूरा किया था। IOA के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता ने नीरज के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने की पुष्टि की है।
राजीव मेहता ने बताया कि नीरज चोपड़ा इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हिस्सा नहीं लेंगे। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में चोटिल होने की वजह से वो फिट नहीं हैं। उन्होंने हमें इस बारे में सूचित कर दिया है। बता दे कि नीरज चोपड़ा को ग्रोइन इंजरी हुई है। कुछ समय पहले ही खत्म हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के बाद नीरज का टेस्ट हुआ था। जिसके बाद उन्हें आराम करने की सलाह दी गयी थी।
कब लगी नीरज चोपड़ा को चोट
नीरज को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल के दौरान चोट लगी थी। तब उन्होंने पट्टी बांधकर अपनी थ्रो को पूरा किया था। इसके बाद उनका MRI स्कैन हुआ था, जिसमें ग्रोइन इंजरी का पता लगा। खुद नीरज चोपड़ा ने भी फाइनल के बाद बताया था कि चौथे थ्रो में मुझे ग्रोइन में कुछ दिक्कत हुई। फिर मैंने बैंडेज बांधकर अगला थ्रो किया। उसकी वजह से मैं अपनी कुछ थ्रो में पूरा एफर्ट नहीं डाल पाया था। लेकिन इन तमाम दिक्कतों के बीच रिजल्ट अच्छा ही आया। अब फिलहाल, तो इवेंट से लौटा ही हूं, इसलिए ज्यादा तकलीफ पता नहीं चल रही। जांच के बाद ही पता चलेगा की यह चोट कितनी गंभीर है।
नीरज ने साल 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में जेवलिन थ्रो का गोल्ड जीता था। तब वो वहां स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बने थे। इस बार उनकी गैर-मौजूदगी में भारत के लिए गोल्ड जीतने की राह आसान नहीं होगी। अब विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल तक पहुंचने वाले रोहित यादव से उम्मीदें हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author