August 15, 2022

पेट संबंधी समस्याओं का झटपट करें इलाज, आजमाएं ये कारगार घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

wp-header-logo-504.png

पाचन तंत्र (Digestive System) संबंधी समस्याएं होना भारतीय घरों में बहुत आम सी बात है, गैस (Gas), कब्ज (Constipation) और एसिडिटी (Acidity) आदि बीमारियां हमारे खानपान और बिगड़ते लाइफस्टइल की देन होती है। पाचन तंत्र से संबंधी बीमारियों के कई कारण हो सकते हैं, जब हम तेल मसाले वाला खाना लिमिट से ज्यादा खाते हैं, खट्टा और तीखा खाना खाने से हमे खट्टी डकारें आती हैं, इसके साथ ही अगर आप समय पर सोते नहीं हैं, पानी कम पीतें हैं, एक्सरसाइज नहीं करते हैं और सबसे जरूरी अगर 3-4 दिन से हमारा पेट साफ नहीं हुआ होता है तो हमे यह परेशानियां घेर ही लेती हैं।
होम रेमेडीज (Home Remedies) से करें पेट की समस्याओं का इलाज
इन सभी समस्याओं का हम घर पर ही इलाज कर सकते हैं, भारतीय लोग अपनी छोटी-मोटी बीमारियों का घर पर ही इलाज करने के लिए काफी मशहूर होते हैं। इम्युनिटी बढ़ने से लेकर गले की खराश तक हर समस्या का समाधान हमारी नानी और दादी के नुस्खों में मिल ही जाता है। हालही में कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में आतंक मचाया हुआ था, लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी जा रही थी। ऐसे में हल्दी वाले दूध और काढ़े ने मोर्चा संभाला था। घरेलु नुस्खों में हर समस्या का समाधान होता है, ठीक इसी तरह पेट संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए बहुत से नुस्खे हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं वो नुस्खे?
अदरक, इलायची और सौंफ

अदरक का उपयोग गैस की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है और यह अपच के लिए एक प्रभावी उपाय है।
विधि: एक चम्मच पिसी हुई अदरक, एक चम्मच इलायची और सौंफ लें। सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को एक कप पानी में मिलाएं। साथ ही पानी में एक चुटकी हींग भी डाल दें। इस घोल को दिन में दो बार पियें। पेट में गैस बनने से रहत मिलेगी और उचित पाचन में मदद करने के लिए आप अदरक का एक टुकड़ा चबा भी सकते हैं।
काली मिर्च, जीरा और लहसुन
गैस की समस्या के इलाज के लिए लहसुन एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें उपचार गुण होते हैं जो उचित पाचन में मदद करते हैं। गैस बनने से रोकने के लिए अपने भोजन में लहसुन को शामिल करना बिल्कुल न भूलें।
विधि : एक कप पानी लें और उसे उबाल लें। अब लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे पीस लें। पानी में पिसा हुआ लहसुन डालें। कुछ काली मिर्च के दाने और जीरा डालें। इसे कुछ मिनट तक उबलने दें और फिर गैस बंद कर लें। इसे छान लें और ठंडा होने दें, इसे दिन में तीन बार पियें।
अजवायन

अजवायन पेट की समस्या के इलाज में बहुत कारगर साबित होती है। अजवायन में मौजूद थायमोल गैस्ट्रिक जूस के स्राव को ट्रिगर करता है, जो भोजन के उचित पाचन में मदद करता है।
विधि : आधा चम्मच अजवायन लें और इसे एक कप पानी के साथ निगल लें। गैस से राहत पाने के लिए ऐसा दिन में एक बार करें।
छाछ

छाछ पेट से संबंधी समस्याओं के लिए बेहतरीन उपाय है और यह आपके पेट को शांत करेगा।
विधि: एक गिलास छाछ लें और उसमें एक चुटकी काला नमक और पिसी हुई अजवायन मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर दिन में एक या दो बार पीने से गैस की समस्या से राहत मिलती है।
एप्पल साइडर विनेगर और पानी

सेब का सिरका गैस का इलाज करता है और पेट को शांत करता है। उपाय के लिए सेब के सिरके का उपयोग करने की सलाह दी जाती है लेकिन यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप साधारण सिरके का उपयोग कर सकते हैं।
विधि: एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसे दिन में एक बार पियें।
नींबू पानी

नींबू पाचन में मदद करता है क्योंकि इसमें एसिड होता है जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड के निर्माण को ट्रिगर करता है। नींबू गैस और सूजन के इलाज में भी कारगर है।
विधि: एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें लगभग दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप नींबू के रस की जगह तीन नींबू के टुकड़े भी डाल सकते हैं। इसे मिला लें और इस नींबू पानी को सुबह खाली पेट पिएं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author