August 8, 2022

तांबे के बर्तन में खाने-पीने से होते हैं ढेरों फायदे, कई खतरनाक बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

wp-header-logo-505.png

जैसा की हम सभी जानते हैं कि पानी पीना हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर बहुत सी बीमारियों से खुदको बचा सकते हैं। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है, जिससे शरीर के सामान्य तापमान (Normal Temperature) को बनाए रखने, रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) और अन्य टिशूज (Other Tissues) की रक्षा के साथ-साथ एक्स्ट्रा वेस्ट से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से जितना हो सके उतना पानी पीना हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।
तांबे का पानी पीने से होते हैं ये लाभ
लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अगर आप पानी को तांबे के बर्तन (Copper Vessel Benefits) में स्टोर करते हैं तो आप पानी को अपनी सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभकारी बना सकते हैं। तांबे के बर्तन में पानी इकठ्ठा करने और उसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। तो आइए जानते हैं क्यों तांबे के बर्तन में पानी पीना और खाना खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है।
थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) में होता है सुधार

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में तांबा नहीं मिलता है, जिसके कारण थायरॉइड ग्रंथियों में खराबी आ जाती है और इंसान थायराइड की समस्या से जूझता है। “तांबे का पानी थायरॉयड ग्रंथि की डिसफंक्शनिंग को संतुलित करता है।”
सूजन हो जाती है ठीक

जिन लोगों को गठिया या जोड़ों की समस्या है उन्हें तांबे का पानी पीने से फायदा हो सकता है क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

यदि आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो तांबे का पानी पिएं क्योंकि यह प्रदूषकों और हानिकारक कीटाणुओं को दूर करता है। इससे पेट की जलन कम होती है और चयापचय की शक्ति में इजाफा होता है।

कार्डियोवास्कुलर सिस्टम रहता है सुरक्षित

आयुर्वेद के मुताबिक तांबे का पानी उचित रक्त परिसंचरण (Proper Blood Circulation) को बढ़ावा देने और रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) को फैलाने में मदददगार साबित होता है।”

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करता है नियंत्रित

यह फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव से लड़कर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

स्ट्रोक को रोकना और वजन घटना

तांबे का पानी स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है क्योंकि यह “ऑक्सीडेंट (Oxidant) को तेजी से या बेहतर तरीके से काम करने से रोकता है।” साथ ही शरीर में “तांबे की सही मात्रा” आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और फैट बर्न करके वजन घटाने में मदद करती है।
घावों का तेजी से भरना

आयुर्वेद के मुताबिक तांबे के पानी से चोट या घाव को धोने से “प्रभावित क्षेत्र साफ हो जाता है और त्वचा को फिर से बनने और तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।”

हीमोग्लोबिन काउंट को बढ़ाता है

कॉपर एक महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर को कुछ ब्लड से जुड़ी समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक है। साथ ही अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण, तांबा संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author