August 8, 2022

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान भुलकर भी ना करें ये गलतियां, आपके और बच्चे दोनों के लिए हो सकती है खतरनाक

wp-header-logo-342.png

गर्भावस्था (Pregnancy) का समय एक बहुत नाजुक समय होता है। यह स्त्रियों के लिए उनकी जिंदगी का एक नया मोड़ होता है जो काफी सुंदर होता है, इसके साथ साथ महिलाओं के लिए काफी कठिन भी रहता है। ऐसी हालत में महिलाओं को देखभाल की सख्त जरूरत रहती है।
उन्हें अच्छी सेहत और पोषण से भरपूर खाना खाने की आवश्यकता होती है। इसलिए उनके आसपास वालों को चाहिए कि वह उनका अच्छे से ख्याल रखें। इस दौरान महिलाओं को मदद और मोहब्बत (Help and Care) की बहुत जरूरत रहती है। उन्हें हमेशा इस बात का एहसास दिलाएं कि वे सुरक्षित हैं और चिंता व अवसाद जैसी समस्याओं से दूर रखने की कोशिश करें। समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क करें। चिकित्सक के द्वारा बताए गए उपायों का पालन करें क्योंकि गर्भावस्था (Pregnancy) में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जिनका अगर ख्याल ना रखा गया तो वह परेशानी का कारण बन सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि वह कौन सी ऐसी चीजें हैं जो गर्भवती (Pregnent) महिला को परेशानी में डाल सकती हैं।
प्रेगनेंसी में ये आदतें ना दोहराएं, हो सकता है बड़ा नुकसान:-
भूखी ना रहें:- यह गलती आमतौर पर ऐसी महिलाएं करती हैं जिन्हें मॉर्निंग सिकनेस की समस्या (morning sickness) बहुत अधिक होती है। बार-बार होने वाली उल्टी और सिरदर्द जैसी शिकायतों के चलते महिलाओं को खाना खाने का मन नहीं करता और वे कई बार खाना स्किप कर देती हैं या बहुत कम मात्रा में खाती हैं। इससे, शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और शिशु के विकास के लिए आवश्यक पोषण उस तक नहीं पहुंच पाता। गौरतलब है कि प्रेगनेंसी की पहली तिमाहीमें बच्चे के विकास के लिए कई पोषक तत्वों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है और ठीक तरह से खाना ना खाने या भूखे रहने से गम्भीर परिणाम दिखायी दे सकते हैं।
डॉक्टर से बिना पूछे ना खाएं कोई दवा:- प्रेगनेंसी में महिलाओं को बार-बार बदन दर्द (body pain), पेट दर्द (stomach pain), ब्लोटिंग (bloating) और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं (digestive problems) होने लगती हैं और कई बार इन परेशानियों से राहत पाने के लिए महिलाएं कुछ ऐसी दवाइयों का सेवन कर लेती हैं जो वे प्रेगनेंसी से पहले लेती रही हैं। इसी तरह केमिस्ट की दुकान से खरीद कर पेनकिलर्स खाने की आदत भी महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान भी नहीं छोड़तीं। लेकिन, बिना डॉक्टर से पूछे इस तरह से किसी भी तरह की दवा का सेवन करना आपकी हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।
वेट गेन को रोकने की कोशिश:- जैसा कि प्रेगनेंसी में हार्मोन्स के स्तर (hormones levels) में बहुत अधिक बदलाव होता है तो इसका असर शरीर के वजन पर भी बढ़ता है। महिलाओं का वजन प्रेगनेंसी के दौरान सामान्य से अधिक हो जाता है। कई बार महिलाओं को अपने बढ़ते वजन की चिंता सताने लगती है और वे मोटापे से डरकर अपनी डाइट (diet) या एक्सरसाइज से जुड़े गलत फैसले लेने लगती हैं। लेकिन, प्रेगनेंसी के साथ आने वाले इस एक्स्ट्रा वजन की चिंता करना बंद कर दें। अपने डाइटिशियन और डॉक्टर की मदद से हेल्दी डाइट और सही तरीके की एक्सरसाइज का चयन करें जो आपको मेंटली शांत और फिजिकली एनर्जेटिक रहने में मदद कर सके।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author