August 14, 2022

Hair Growth Tips: कमर तक लंबे बाल की है चाहत तो आज ही आजमाएं ये घरेलू उपाय

wp-header-logo-344.png

हर इंसान चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने (Long and Heavy) हों। मगर कुछ लोगों के सिर के बाल उतनी तेजी से नहीं बढ़ते जितनी तेजी से वह चाहते हैं। इसलिए वे लोग बाल बढ़ाने के लिए काफी सारे पैसे खर्च करते हैं। मगर फिर भी बालों की लंबाई जैसी की तैसी रहती है।
बालों को लंबा करने के पीछे उनकी केयर करना काफी जरूरी है। इसके लिए आप उनमें मात्र तेल लगाने के अलावा भी काफी कुछ कर सकती हैं। जी हां, हमारे घरों में कुछ ऐसी सामग्रियां हैं, जिसका उपयोग कर के आप अपने बालों की लंबाई को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे, जिसकी सहायता से आप बालों को चंद दिनों में लंबा बना सकत हैं…
नारियल तेल जरूर लगाएं:- बालों में तेल नहीं लगाने से बालों का बढ़ना रुक जाता है। यदि आप तेल नहीं लगाती हैं, तो नारियल का तेल (Coconut Oil) जरूर लगाएं। बालों को लंबा करने के लिए नारियल तेलसबसे फायदेमंद होता है। तेल को स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह से 15 मिनट तक मसाज करें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें।
केले का मास्क लगाएं:- फलों में केला बालों के लिए हेल्दी होता है। इसे खाने से बालों की ग्रोथ (hair Growth) जल्दी होती है। साथ ही इससे तैयार हेयर मास्क (Hair mask) भी फायदेमंद हो सकता है। केले में विटामिन ए, सी और ई के अलावा कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो बालों को मॉइश्चर और मजबूती देते हैं। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लें। इसे मैश कर लें। अब उसमें 2 चम्मच दही, 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकार आधा घंटा छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें।
हर दिन ना धोएं बाल:- कुछ लड़कियों को लगता है कि बालों को हर दिन साफ करने से बाल मजबूत रहते हैं। बेशक, ऐसा करने से आपके बाल साफ होंगे, लेकिन इससे बाल स्वस्थ नहीं रहते हैं। हर दिन बाल धोने से स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑयल (Natural oil) कम हो जाता है। इसी तेल से बाल हेल्दी रहते हैं।
शरीर को हाइड्रेट रखें:- कुछ लोग बहुत कम पानी पीते हैं। बालों को पोषण देने के लिए पानी पीना भी जरूरी है। इससे बालों का बढ़ना तेज हो जाता है। पानी पीने से बाल घने भी होते हैं। हर दिन 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।
अंडा:- अगर आप अंडे से परहेज नहीं करती हैं तो यह बाल बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। एक अंडे को तोड़ें और पीले और सफेद भाग को मिलाकर किसी ब्रश की सहायता से बालों में लगा लें।
प्याज का रस:- प्याज का रख बालों को बढ़ाने के लिए रामबाण घरेलू इलाज (Home remedies) है। इसके लिए आप प्याज को पीसकर उसको निचोड़ लें और रस निकाल लें। अब कॉटन बॉल या अपने हाथों से इसे बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय बाद धो लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author