August 8, 2022

Health Tips: शरीर में विटामिन B12 की कमी दूर करने के लिए शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन

wp-header-logo-462.png

Health Tips: शरीर में विटामिन B12 की कमी दूर करने के लिए शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन
Health Tips: शाकाहार (Vegetarianism) एक जीवन शैली (Lifestyle) है जहां आप कुछ या सभी पशु-आधारित उत्पादों को प्रतिबंधित करते हैं। यह कम कोलेस्ट्रॉल लेवल, अच्छे ब्लड शुगर नियंत्रण, कम वजन और बीएमआई और समग्र अच्छे स्वास्थ्य (Overall Good Health) जैसे कई स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits) से जुड़ा हुआ है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। जिनमें से एक मेन विटामिन बी12 की कमी (Deficiency of Vitamin B 12) है। विटामिन बी12 (Vitamin B 12) एक आवश्यक विटामिन है जो केवल पशु आधारित आहार में पाया जाता है। इसकी कमी से गंभीर स्थिति, एक प्रकार का एनीमिया (Anemia) जिसे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (Megaloblastic Anemia) कहा जाता है, होनें का खतरा होता है। अधिकांश शाकाहारियों (Vegetarians) में इस विटामिन (Vitamin) की कमी हो सकती है, अगर वो इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो। अगर आप शाकाहारी हैं और विटामिन बी12 की कमी से दूर रहना चाहते हैं, तो हम आपको इसके कुछ शाकाहारी स्रोत (Vegetarian Source of Vitamin B12) के बारे में बताएंगे।
दही
दही एक शाकाहारी खाद्य पदार्थ है और यह विटामिन बी 12 के शीर्ष स्रोतों में से एक है। एक कप सादे दही में विटामिन बी12 की दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग 28% होता है। शोध के अनुसार, दही में मौजूद विटामिन बी12 को, चिकन या पोर्क में विटामिन बी12 की तुलना में अवशोषित करना आसान होता है। कई लोगों में, सादा दही विटामिन की कमी के लक्षणों को कम करने में सबसे अच्छा काम करता है।
पोषक खमीर
न्यूट्रीशनल यीस्ट में प्रति चम्मच 5 एमसीजी विटामिन बी12 होता है, जो वयस्कों के लिए आवश्यक मात्रा से दोगुने से भी अधिक है। नतीजतन, शाकाहारी लोगों के लिए पोषण खमीर सबसे अच्छा विटामिन बी 12 स्रोत है। इसे पॉपकॉर्न, सूप में मिलाया जा सकता है, सलाद पर छिड़का जा सकता है या पास्ता में मिलाया जा सकता है।
डेरी
एक कप दूध में दैनिक आवश्यक कैल्शियम की मात्रा का लगभग 20% होता है। प्रोटीन का त्याग किए बिना कैलोरी बचाने के लिए कम फैट या मलाई रहित दूध चुनें। सप्लीमेंट्स की तुलना में दूध में मौजूद विटामिन बी12 शरीर में अधिक अवशोषित होता है।
अनाज
नाश्ते के लिए एक कटोरी फोर्टिफाइड अनाज अपने आहार में अधिक विटामिन बी 12 प्राप्त करने का एक स्मार्ट तरीका हो सकता है। यह विटामिन बी12 के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक है। ओट ब्रान फ्लेक्स, कॉर्नफ्लेक्स और अन्य अनाज इसी तरह के उदाहरण हैं।
सोया पनीर
क्या आपने टोफू के बारे में सुना है? यह शाकाहारी नाश्ता, जिसे बीन दही के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन बी12 से भरपूर होता है। यह चपाती या चावल के साथ अच्छा लगता है। वैकल्पिक रूप से, आप इसे तेल में भून सकते हैं और सलाद के साथ मिला सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author