July 1, 2022

Health Tips: टीबी के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स, जल्दी ठीक होनें के लिए अपनी डाइट में करें शामिल

wp-header-logo-464.png

Health Tips: टीबी (TB) यानी क्षय रोग (Tuberculosis) एक घातक बीमारी है जो फेफड़ों पर हमला करते हुए, मस्तिष्क और रीढ़ की तरह शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। सही समय पर इसकी जांच होनें पर इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है। ये एक बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) है, जो संक्रमित व्यक्ति (Infectious Person) के खांसने या छींकने से निकलने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है। यह मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह पेट, ग्रंथियों, हड्डियों और नर्वस सिस्टम सहित शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है।
टीबी एक संभावित गंभीर स्थिति है, लेकिन अगर इसका इलाज सही एंटीबायोटिक दवाओं (Antibiotic Medicines) से किया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है। इलाज के दौरान अगर आप स्वस्थ आहार (Healthy Diet) का पालन करते हैं तो आप इस खतरनाक बीमारी से और भी जल्दी पीछा छुड़ा सकते हैं। इस स्टोरी में हम बता रहें हैं टीबी के मरीजों के लिए कुछ खाने की चीजें, जिन्हें अपने आहार में शामिल करने पर मरीज जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं।
खिचड़ी
यह चावल, दाल और बहुत सारी सब्जियों के साथ बनाई जाती है क्योंकि इससे आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन मिलता है जो शरीर के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि खिचड़ी पचने में आसान होती है और टीबी के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
सोयाबीन
सोयाबीन आधारित खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग, स्ट्रोक, कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी), कुछ कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो सकता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। इसके साथ ही ये टीबी पैदा करने वाले बैक्टीरिया यानी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने का काम भी करता है।
पनीर
आप पनीर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर सब्जी या ग्रेवी में डाल सकते हैं। यह प्रोटीन का एक उच्च स्रोत है जो मांसपेशियों के निर्माण और टीबी रोगी को ताकत देने में सहायता करता है।
सब्जियां
टीबी के मरीज को तेजी से ठीक होने में मदद करने के लिए आहार में गाजर, टमाटर, शकरकंद और ब्रोकली जैसी सब्जियां शामिल करनी होंगी। ये सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई होती हैं जो शरीर में रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करती हैं। आयरन से भरपूर हरी सब्जियां खाएं।
साबुत अनाज
अगर आपको टीबी है तो आप अपने आहार में साबुत अनाज को शामिल करने की कोशिश करें। साबुत अनाज विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको ऊर्जावान बने रहने और सुस्ती को दूर करने में मदद करेंगे।
दालें और फलियां
दालें प्रोटीन और फाइबर प्रदान करती हैं, साथ ही आयरन, जिंक, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिजों का एक महत्वपूर्ण स्रोत प्रदान करती हैं, और प्रतिदिन आधा कप बीन्स या मटर का सेवन इन पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ाकर आहार की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है। ये आंत माइक्रोबायोम को स्वस्थ रखने और आहार से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करती हैं।
इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों का करें सेवन
मशरूम, नट्स और सूरजमुखी, चिया, कद्दू, तिल और अलसी के बीज सेलेनियम और जिंक दोनों के समृद्ध स्रोत हैं और टीबी संक्रमण से निपटने में शरीर का समर्थन करेंगे। इसके साथ ही चेरी और ब्लूबेरी की गिनती भी इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों में होती है।
नोट: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य लेखों पर आधारित है, इन्हें अमल में लाने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source