August 13, 2022

Health Tips: वजन घटाने में मदद करते हैं गर्मी में आने वाले फ्रू्ट्स, यहां जानें इसके फायदे

wp-header-logo-462.png

Health Tips: मोटापा (Obesity) न सिर्फ कई बीमारियों की जड़ है बल्कि कई बार इसके साथ जीना काफी मुश्किल हो जाता है। बढ़ा हुआ वजन (Increased Weight) अपने साथ कई सारी परेशानियां लेकर आता है। विटामिन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर गर्मियों में आने वाले फल न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य (Body Health) के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसके अतिरिक्त, वे आम तौर पर कैलोरी में भी कम होते हैं, जो उन्हें वजन घटाने (Weight Loss) के लिए प्रभावी बनाता है। अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हैं और अपने वजन को घटाना चाहते हैं, तो अपने डाइट प्लान (Diet Plan) में इन फलों को शामिल करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।
आड़ू
यदि आप कुछ स्वादिष्ट और सुंदर दिखने वाला नाश्ता करना चाहते हैं, तो आड़ू आपके लिए एक दम फिट है। ये कैलोरी में कम और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आड़ू की लगभग 100 ग्राम सेवा में 39 कैलोरी शामिल हैं, और इनमें कोई भी सैचुरेटेड फैट पाया नहीं जाता है, यही कारण है कि वे वजन कम करने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।
तरबूज
एक 100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी और 91% पानी होता है। इसलिए, यह एक अत्यंत हाइड्रेटिंग फल है, जो विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन बी 5 और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपने डाइट प्लान में तरबूज को जरूर शामिल करें।
बेरीज
हर 100 ग्राम बेरीज में 33 कैलोरी होती है। फाइबर, विटामिन सी, और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स में उच्च बेरीज क्रोनिक बीमारियों को रोकने में मदद करता है। पानी की उच्च मात्रा इसे एक अच्छा नाश्ता बनाती है, खासकर यदि आप वजन घटाना चाहते हैं।
खरबूजा
100 ग्राम खरबूजे में 34 कैलोरी होती है। इसमें जीरो फैट और उच्च फाइबर होता है और यह विटामिन सी और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है। चूंकि इसमें 90% से अधिक पानी होता है, यह न केवल आपको घंटों तक हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि अनहेल्दी क्रेविंग्स को भी आपसे दूर रखता है।
ग्रेपफ्रूट
ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। प्रत्येक 100 ग्राम फल में 42 कैलोरी होती है। इसमें फैट नहीं होता है, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर ये फल नाश्ते के लिए बेस्ट है। इसके अलावा, इसमें हर सर्विंग के लिए 88% पानी की मात्रा भी होती है, जो इसे हाइड्रेटिंग के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी बढ़िया बनाती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author