August 9, 2022

Health Tips: गर्मियों में बढ़ जाती है माइग्रेन की परेशानी, राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

wp-header-logo-476.png

Health Tips: माइग्रेन (Migraine) एक सामान्य न्यूरोलॉजिकल समस्या (Common Neurological Problem) है जिसमें आपको लगातार सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। माइग्रेन की समस्या से ज्यादातर महिलाएं पीड़ित होती है। 4 घंटे से 72 घंटे के बीच होने वाले सिरदर्द के अलावा, माइग्रेन के रोगी उल्टी, लाइट सेंसिटिविटी और साउंड सेंसिटिविटी से भी पीड़ित होते हैं। कुछ रोगियों में आंखों, हाथों में सेंसिटिव लक्षण विकसित होते हैं और कमजोरी भी होती है। स्टडी के मुताबिक माइग्रेन दुनिया में तीसरा सबसे आम स्वास्थ्य मुद्दा है। गर्मियों में माइग्रेन का दर्द काफी हद तक बढ़ जाता है, या यूं कहें कि जल्दी-जल्दी होता है। यहां हम आपको गर्मी में माइग्रेन को दूर करने के कुछ टिप्स बता रहें हैं।
खुद को हाइड्रेट रखें
बाहर जाते समय हमेशा पानी की बोतल साथ रखें। हर व्यक्ति को दिन में 2.5-3 लीटर पानी का सेवन आवश्यक है। गर्मी के मौसम में शरीर से पानी पसीने के रूप में बाहर आ जाता है, इसलिए हमें हमेशा हाइड्रेट रहने की आवश्यकता होती है।
डाइट को मैनेज करें
कॉफी, रेड वाइन, चॉकलेट, पनीर को गर्मियों के ताजे फलों और सब्जियों जैसे आम, तरबूज, खीरा, पत्तेदार सब्जियों से बदलें। ये पदार्थ आपके मूड के हिसाब से तो अच्छे होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते हैं।
हैट और सनग्लासेस
गर्मियों में सूरज की तेज रौशनी या चमक अगर हमारी आंखो पर सीधे तौर पड़ती है, तो इससे हमें माइग्रेन का दर्द झेलना पड़ सकता है। इसलिए जब भी बाहर धूप में निकले अपने हैट और सनग्लासेस के साथ निकलें। इसके अलावा आप अपने कॉस्मेटिक्स को चुनते हुए थोड़ी सावधानी बरते और समस्क्रीन खरीदते समय बिना खुशबू वाली क्रीम खरीदें।
एसी का तापमान
कई बार बाहर तेज धूप होनें के कारण हम एसी का तापमान जरूरत से ज्यादा कम कर लेते हैं। लेकिन अगर आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके लिए बॉडी के तापमान को बैलेंस करना बहुत जरूरी है। इसलिए एसी का तापमान हमेशा 25-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें। ये मानव शरीर के लिए आदर्श तापमान है।
स्ट्रिक्ट रुटीन करें फॉलो
अपनी नींद और खाने के टाइम का हमेशा ध्यान रखें। इस बात का खास ख्याल रखें कि ये हमेशा टाइम पर हो। ऐसा सिर्फ ऑफिस टाइमिंग में ही नहीं करना है बल्कि आपको छुट्टी के दिन इस बात का विशेष ख्याल रखना है।
स्ट्रेस मैनेजमेंट
काम को सरल बनाएं, समय को बुद्धिमानी से मैनेज करें। काम का सारा भार खुद न उठाएं दूसरों को अतिरिक्त काम सौंपें। समय-समय पर ब्रेक लें, अपने लिए समय निकालें, आराम करें।
माइग्रेन के दौरान क्या करें
आराम करने के लिए एक शांत, अंधेरी जगह खोजें। खुद को हाइड्रेट करें एक लंबा गिलास पानी पिएं। अपने सिर पर ठंडा सेक लगाएं, दवा लें- या तो काउंटर पर दवा जैसे पैरासिटामोल, डाइक्लोफेनाक या नेप्रोक्सन, या जो आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित हैं।
नोट: यहां बताए गए उपाए सामान्य है, इनका गंभीर परिस्थिती में उपयोग न करें और परेशानी ज्यादा हो तो विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author