March 23, 2023

Urinary Tract Infection: महिलाओं में यूरिनरी इंफेक्शन के ये होते हैं कारण, जानिए इसके लक्षण

wp-header-logo-1037.png

यूरिनरी इंफेक्शन के कई कारण होते हैं।

Urine Infection Cause and Symptoms: कोरोना महामारी के बाद से इंफेक्शन की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। यूरिन इंफेक्शन इंसान के मूत्राशय की नली में संक्रमण या सूजन को कहा जाता है। ये परेशानी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। आमतौर पर इस समस्या का कारण पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना और लंबे समय तक यूरिन को रोककर रखने के कारण, डायबिटीज, गर्भवास्था और मोनोपॉज भी यूरिन इंफेक्शन होने के कारण हो सकते हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंफेक्शन का सबसे आम कारण टॉयलेट्स भी हो सकते हैं। जी हां, लोग पब्लिक बाथरूम का इस्तेमाल करते ही हैं, आप ऑफिस, स्कूल, यूनिवर्सिटी या फिर घर से बाहर किसी जगह पर बाथरूम का इस्तेमाल करते ही हैं। समस्या यह है कि जिन बाथरूम का इस्तेमाल आप फ्रेश होने के लिए कर रहे हैं। वह बहुत ही ज्यादा संक्रामक हो सकते हैं।
महिलाओं में अधिक होता है यूरिनरी इंन्फेक्शन
यूटीआई या Urinary Tract infection महिलाओं में होने वाली सबसे आम स्वास्थ्य समस्या होती है। हालांकि यह समस्या पुरुषों में भी देखने को मिलती है, लेकिन ज्यादातर यह समस्या महिलाओं में ही देखने को मिलती है। बता दें कि महिलाओं को इंफेक्शन के समय में बार-बार यूरिन आना, यूरिन में जलन होना, यूरिन के साथ खून आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।
टॉयलेट सीटों पर बैक्टीरिया का बसेरा होता है
अगर डॉक्टरों की मानें तो टॉयलेट सीट पर बैक्टीरिया लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं। महिलाओं का यूरिन पार्ट सीधे टॉयलेट सीट के संपर्क में नहीं आता है। यही कारण है कि टॉयलेट सीट को सीधे तौर पर संक्रमण की प्रमुख वजह नहीं माना जाता है। इसके बावजूद लोगों को पब्लिक टॉयलेट्स को लेकर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
डॉक्टरों के मुताबिक यूरिन पार्ट टॉयलेट सीट के संपर्क में नहीं आता है तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है। ऐसे में संक्रमण की कुछ और वजह भी हो सकती हैं। जांघ या इंटरनल ऑर्गन पर किसी तरह का जख्म हो या पहले से इंफेक्शन बना हुआ है तो यहां हल्का सा गंदा पानी लगने पर भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कुछ लोग साफ सफाई करने में लापरवाही कर देते हैं। इससे भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
यूटीआई इंफेक्शन की पहचान कैसे करें
यूटीआई संक्रमण को पहचानने की भी जरूरत है। यूरिन संक्रमण होने के बाद कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। इन स्थिति में यूरिन आना, यूरिन करते समय जलन महसूस होना, यूरिन में झाग बनना, बार-बार यूरिन आना लेकिन बहुत कम यूरिन आना और यूरिन में स्मेल आना शामिल हैं। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको बिना देर किये डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source