May 27, 2022

Health Tips: अपनी समर डाइट में शामिल करें ये चीजें, पेट की समस्या से रहेंगे कोसों दूर

wp-header-logo-468.png

Health Tips: सर्दी का मौसम (Winter Season) धीरे-धीरे खत्म होनें को है, ऐसे में आपको अपनी हेल्थ (Health) को लेकर भी जागरुक होनें की आवश्यकता है। जहां सर्दियों में हमारे शरीर को अधिक कैलोरीज (Extra Calories) की जरूरत होती है, वहीं गर्मियों (Summer) में शरीर को हल्का और ठंडा रखनें के लिए कम कैलोरीज लगती हैं। गर्मी के मौसम में आपके शरीर लिए कम मसालेदार और हल्का खाने (Light and Less Spicy) से बेहतर कुछ भी नहीं है, क्योंकि मसाले आपके शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और इससे आपकी हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। गर्मी के मौसम में आपका पेट एकदम ठीक रहे और आपको कोई समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ टिप्स…
खिचड़ी (Khichdi)
खिचड़ी आसानी से बनने वाला कम मसालेदार भोजन है, जो आपके पेट के लिए काफी पौष्टिक होती है। इसे पचाना काफी आसान होता है, और ये पेट की समस्या से आपको दूर रखती है। आप इसके टेस्ट को चेंज करने के लिए इसमें अलग से सब्जियां भी डाल सकते हैं। रोज- रोज एक ही चीज खा पाना आसान नहीं इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार खिचड़ी खानी चाहिए।
दही (Curd)
दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया आपके पेट के लिए काफी अच्छे होते हैं। ये आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रखते हुए आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। इसलिए गर्मियों में दोपहर के खाने के साथ इसका सेवन अवश्य करें।
मूंग दाल (Mong Dal)
मूंग दाल में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। कम कैलोरीज वाली ये दाल काफी हल्की होती है और आपके पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी है। इसे अपनी गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करें।
इडली (Idli)
इडली एक साउथ इंडियन डिश है, जो कि अब पूरे देश में पसंद किया जाने लगा है। इसे चावल दाल के साथ भांप में पकाते हैं, जिस कारण ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है। पेट के लिए इन्हें पचाना काफी आसान होता है। आप अपने खाने में इसे जरूर शामिल करें।
उपमा (Upma)
उपमा एक साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट है जिसे आजकल कई सारी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। ये खाने में टेस्टी के साथ आपकी हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है। आप सूजी से बने उपमा को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।
Note: यहां दी गई जानकारी लेखों पर आधारित है, जिनकी हरिभूमी पुष्टि नहीं करता है। टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source