January 27, 2023

PCB ने शाहिद अफरीदी के कंधे पर डाली बड़ी जिम्मेदारी, पाकिस्तान की क्रिकेट टीम चुनने की दी ताकत

wp-header-logo-377.png

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में अब बड़े बदलाव हो रहे हैं। इस कड़ी में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को पाकिस्तान का अंतरिम मुख्य चनयकर्ता नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए अध्यक्ष नजम सेठी (Najam Sethi) ने उन्हें नया मुख्य चयनकर्ता चुना है। बता दें कि सेठी ने एक दिन पहले ही मोहम्मद वसीम (Mohammad Wasim) की अध्यक्षता वाली चयन समिति को भंग कर दिया था। शनिवार को एक ट्वीट के जरिए सेठी ने शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को मुख्य चयनकर्ता बनाने का ऐलान किया है। चयन समिति में पूर्व तेज गेंदबाज राव इफ्तिखार अफरीदी के साथ पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक (all-rounder Abdul Razzaq) होंगे। साथ ही हारून राशिद को नया संयोजक बनाया गया है।
सेठी ने लिया रमीज राजा का स्थान
pic.twitter.com/e0PggiAhUN


बता दें कि सेठी ने पीसीबी चैयरमैन (PCB chairman) के तौर पर रमीज राजा का स्थान लिया है। राजा को हाल ही में इस पद से हटा दिया गया था। सेठी ने कार्यभार संभालते ही यह फैसला लिया है। अफरीदी को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ सीरीज के लिए टीम चुनने की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि टेस्ट टीम (Test team) की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। अफरीदी अब वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन करेंगे। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड (Pakistan and New Zealand) के बीच 3 वनडे मैच 10, 12 और 14 जनवरी को खेले जाएंगे।
सेठी ने 2019 के संविधान के तहत नियुक्त सभी समितियों (committees appointed) को भंग कर दिया। इसी तरह बोर्ड की चयन समिति भी भंग कर दी गई। यह कमेटी मोहम्मद वसीम (Mohammad Wasim) की अध्यक्षता में काम कर रही थी और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टेस्ट टीम का चयन किया था।
अफरीदी का क्रिकेट करियर
अफरीदी के करियर (Afridi’s career) पर नजर डालें तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 398 मैच खेले हैं। जिसमें 8064 रन और 395 विकेट लिए हैं। अफरीदी के नाम वनडे में 37 गेंदों में शतक (century in ODIs) बनाने का रिकॉर्ड है, जो कभी वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड था। टी20 में उन्होंने 99 टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1416 रन बनाए और 98 विकेट लिए। अफरीदी (Afridi) ने 27 टेस्ट मैच खेले हैं और 1716 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 36.51 का रहा। उन्होंने टेस्ट में 48 विकेट भी लिए हैं।
राव इफ्तिखार ने एक टेस्ट, 62 वनडे और दो टी20 मैच खेले हैं। वहीं, रजाक ने 46 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा उन्होंने 265 वनडे और 32 टी20 मैच (T20 matches) भी खेले हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author