January 31, 2023

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश का उसके ही घर में किया सूपड़ा साफ, जानिए टीम इंडिया की जीत के 4 बड़े कारण

wp-header-logo-378.png

भारत ने मीरपुर टेस्ट में बांग्लादेश को तीन विकेट से हरा (Ind beat Ban) दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया (Team India) ने सीरीज पर 2-0 के अंतर से कब्जा जमा लिया है। भारत को 145 रनों का लक्ष्य मिला था। लेकिन इसे हासिल करने में उसके पसीने छूट गए। टॉप ऑर्डर (top order) के फ्लॉप रहने के बावजूद भारत ने मैच के चौथे दिन जीत हासिल की। जानिए आखिर किस तरह से हाथ से फिसल चुका मैच भारत ने अपने नाम किया।
अय्यर-अश्विन की साझेदारी ने बचाई लाज
भारत की इसी जीत में सबसे बड़ा कारण रहा आठवें विकेट के लिए साझेदारी। जो अश्विन और श्रेयस अय्यर (Ashwin and Shreyas Iyer) के बीच हुई। सात विकेट खोने के कारण दोनों पर काफी दबाव था। भारत के 74/7 के स्कोर से दोनों ने एक साथ खेलना शुरू किया और जीत दिलाकर ही लौटे। दोनों के बीच 104 गेंदों में 71 रनों की नाबाद साझेदारी हुई।
श्रेयस अय्यर रहे जीत के सबसे बड़े हीरो
इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे अय्यर। अय्यर ने पहली पारी में भी टॉप ऑर्डर के फ्लॉप (top order flopped) होने के बाद 87 रन बनाए थे। ऋषभ पंत के साथ उनकी साझेदारी की बदौलत टीम पहली पारी के बाद 87 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रही। वहीं, दूसरी पारी में भी उन्होंने मुश्किल हालात में कसी हुई बल्लेबाजी की
अक्षर पटेल ने बैट और बॉल दोनों से दिखाया कमाल
अक्षर पटेल (Axar Patel) ने भी यहां अहम भूमिका निभाई। गेंदबाजी के साasथ-साथ उन्होंने बल्ले से भी कमाल किया। उन्होंने बांग्लादेश की दूसरी पारी में तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। इसके बाद जब उन्हें बल्लेबाजी करने भेजा गया तो उन्होंने उस जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाया। वह चौथे दिन तक रहे। कोहली, पुजारा और राहुल जैसे खिलाड़ी जहां फ्लॉप रहे वहीं उन्होंने 69 गेंदों में 34 रन बनाए।
अश्विन ने भी शानदार प्रदर्शन दिखाया
अश्विन ने यहां भी शानदार ऑलराउंड (all-round performance) प्रदर्शन किया था। उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका निभाई। एक बार फिर दबाव की स्थिति में वे टीम के हीरो बनकर उभरे। दूसरी पारी में उन्होंने 62 गेंदों में 42 रनों की अहम पारी खेली। उनकी पारी में चार चौके और एक छक्का शामिल है। अश्विन को इसके लिए मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) से भी नवाजा गया।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author