January 29, 2023

सुसाइड से पहले तुनिषा शर्मा का कैसा था बर्ताव? आत्महत्या के इन वॉर्निंग साइंस की करें पहचान

wp-header-logo-372.png

Tunisha Sharma Suicidal Behaviour: अली बाबा दास्तान-ए-काबुल (Ali Baba Dastaan-e-Kabul) की लीड एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा (Tunisha Sharma) ने 20 साल की उम्र में शनिवार यानी 24 दिसंबर को मुंबई (Mumbai) में आत्महत्या (Suicide) कर ली। पुलिस के मुताबिक एक्ट्रेस को उनकी वैनिटी वैन में फांसी पर लटका पाया गया था, जिसके बाद उन्हें जल्द से जल्द अस्पताल ले जाया गया। लेकिन हॉस्पिटल पहुंचने तक उनकी मौत हो चुकी थी। पुलिस ने एक बयान में कहा, “एक्ट्रेस को एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।” पुलिस ने आत्महत्या और हत्या दोनों ही एंगल्स से मामले की जांच शुरू कर दी है, इस बीच तुनिषा के को-एक्टर शीजान मोहम्मद खान (Sheezan Mohammad Khan) को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही उनके दोस्तों के साथ पूछताछ की जा रही है।
आइये जानते हैं कैसे करें सुसाइडल बिहेवियर की पहचान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जो लोग आत्महत्या के बारे में सोचते हैं वे ज्यादातर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों जैसे डिप्रेशन, स्ट्रेस, खुद को नुकसान पहुंचाने वाले बिहेवियर और लाइफ क्राइसिस जैसी समस्याओं से पीड़ित होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर परिवार का कोई सदस्य या मित्र आत्महत्या के बारे में बात करता है, तो आपको उसे गंभीरता से लेना चाहिए और उस इंसान पर प्रोफेशनल हेल्प लेने का दबाव बनाये बिना खुले दिमाग से समझने और जजमेंटल ना होने की कोशिश करनी चाहिए। आंकड़ों के मुताबिक, आत्महत्या अमेरिका में मौत का दसवां सबसे बड़ा कारण है। हर 11 मिनट में एक व्यक्ति की मौत आत्महत्या की वजह से ही होती है। यह 10 से 34 वर्ष की आयु के लोगों में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है।
लोगों क्यों करते हैं आत्महत्या करने की कोशिश?
किसी भी इंसान के आत्महत्या के जोखिम को बढ़ाने वाले कुछ अहम कारणों ये हो सकते हैं:
खुद की जान लेने का पहले भी किया हो प्रयास
मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे डिप्रेशन, मूड डिसॉडर, चिंता
लाइलाज बीमारी
निराशा की भावना
एडिक्शन
व्यवहार संबंधी समस्याएं
किसी चाकू या गन आदि से या फिर दवाओं से खुद को नुकसान पहुंचाना।
शारीरिक, भावनात्मक या यौन शोषण का इतिहास, या किसी ने बुली किया हो आदि।
मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बताये गए आत्महत्या के कुछ चेतावनी संकेत:-
उदास या मूडी होना (Being sad or moody): एक व्यक्ति जो लंबे समय से उदासी का सामना कर रहा हो तो, वह खुद को मारने की कोशिश कर सकता है। आत्महत्या के लिए डिप्रेशन एक प्रमुख जोखिम कारक है।
अचानक शांति (Sudden calm): डिप्रेशन या बहुत ही ज्यादा परेशानी में इंसान एकदम से काफी ज्यादा शांत हो जाता है। जो कि खतरनाक भी साबित हो सकता है।
सामाजिक से कटना (Social withdrawal): व्यक्ति अकेले रहना पसंद करता है और दोस्तों या सोशल गैदरिंग में जाने से बचता है। वे उन गतिविधियों में रुचि या आनंद भी खो देते हैं, जिनका वे पहले आनंद उठाया करते थे।
व्यक्तित्व परिवर्तन (Personality changes): व्यक्ति का व्यवहार बदल जाता है, जैसे असामान्य गति या धीमेपन के साथ बोलना या चलना। साथ ही, वे अचानक अपने अपियरेन्स को लेकर चिंता होनी बंद हो जाती है। इस समस्या से जूझ रहे लोग या तो जरुरत से ज्यादा सोते हैं या फिर कम।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author