February 8, 2023

Perfect Time to take Medicine: खाने से पहले या बाद में कौन सा दवा लेने का बेहतरीन समय? जानिए कैसा होगा असर

wp-header-logo-432.png

When is the Perfect Time to take Medicine: आप सभी ने अक्सर इस बार को नोटिस किया होगा कि डॉक्टर्स आपको ज्यादातर दवाइयां खाना खाने के बाद लेने की सलाह देते हैं। वहीं आप में से बहुत से लोगों के दिमाग में यह सवाल भी आया होगा कि हम अपनी दवाई को खाना खाने से पहले क्यों नहीं खा सकते हैं? हालांकि इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं। जैसा की हमने बताया ज्यादातर दवाइयां खाने के बाद ली जाती है, लेकिन ऐसी बहुत सी दवाइयां हैं जिन्हें आप खली पेट या खाना खाने से पहले लेते हैं।
आपकी डाइट बॉडी में करती है कई बड़े चेंज?
सबसे पहले यह समझना बहुत जरूरी है कि भोजन हमारे शरीर में परिवर्तनों को ट्रिगर कर सकता है। इन परिवर्तनों में आंत में रक्त की आपूर्ति बढ़ना (increased blood supply to the intestine), पित्त में वृद्धि और अम्लता का स्तर (increased bile and acidity levels) भी शामिल है। हमारे खाने की आदतों से जुड़े ये बदलाव शरीर में दवा के सोखने को निर्धारित करते हैं। इसलिए हम जो खाना खाते हैं और जो चीजें पीते हैं, वे दवा और दवा को लेकर इंसान के शरीर की प्रतिक्रिया को प्रभावित करते हैं।
खाना खाने से पहले या बाद में लेनी चाहिए दवाई?
जब आपको डॉक्टर बोलते हैं की आपको खाने के बाद दवाई लेनी है तो आमतौर पर इसका मतलब खाने के 30 मिनट से एक घंटे बाद दवा लेना होता है। इन दवाओं का खाने के बाद लिया जाना महत्वपूर्ण है क्योंकि भोजन के बाद दवा लेने से न केवल यह सुनिश्चित होता है कि दवा ब्लड फ्लो में घुल गयी है बल्कि यह साइड इफेक्ट जैसे- पेट में जलन और अल्सर को भी रोकती है।
खाली पेट या खाना खाने से पहले दवा लेने का मतलब है, खाना खाने से तकरीबन एक घंटा पहले आपको दवाई लेनी होती है। कुछ दवाएं जिन्हें खाली पेट लेने की आवश्यकता होती है। उन्हें खाली पेट इसलिए लिया जाता है क्योंकि खाने के साथ उन्हें लेने से पेट दवा को घुलने से रोकता है। कृपया ध्यान दें कि हमेशा दवा लेने के बारे में सलाह के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। रोगी के लक्षणों, उनके स्वास्थ्य इतिहास और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में डॉक्टर का ज्ञान और उनकी सलाह दोनों आपके बहुत काम की होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author