December 8, 2022

Lipstick: खूबसूरती नहीं मौत की वजह बन रही लिपस्टिक? जानिए आप किन गंभीर बीमारियों का हो जाएंगी शिकार

wp-header-logo-427.png

Harmful Effects Of Lipstick : लिपस्टिक लगाना महिलाओं की पहली पसंद होती है। महिलाएं अपने ड्रेस, अवसर, मूड और स्टाइल के मुताबिक लिपस्टिक का कलर चुनती हैं। महिलाओं के बैग में आपको कुछ और मिले या न मिले लेकिन एक लिपस्टिक तो जरूर मिल जाएगी। वहीं अगर आप ऑफिस या कॉलेज जाते हैं तब भी लाइट लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह किसी भी मौके पर आपका पूरा लुक बदल सकती है। वैसे तो ज्यादातर कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स स्किन को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन लिपस्टिक के साइड इफेक्ट आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लिपस्टिक होंठों पर लगाई जाती है और खाना खाते समय यह मुंह के रास्ते सीधे शरीर के अंदर जाती है। इससे हानिकारक केमिकल्स सीधे पाचन तंत्र (Digestive System) में पहुंच सकते हैं। यहां लिपस्टिक के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई जा रही हैं, जो न सिर्फ आपके होठों को बल्कि आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचती है।
लिपस्टिक खरीदते समय इंग्रेडिएंट्स की जांच करें:
शरीर में मैंगनीज, कैडमियम, क्रोमियम और एल्युमीनियम एक साथ मिल जाएं तो यह बहुत नुकसान करते हैं। लिपस्टिक लगाकर खाना खाने से इन सभी तत्वों के शरीर में जाने की, वह भी एक साथ प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में लिपस्टिक खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें ये चीजें बिल्कुल भी न हों।
लिपस्टिक लगाने के नुकसान:
1. ज्यादातर लिपस्टिक में लेड पाया जाता है। लेड शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर और कई हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
2. लिपस्टिक में कई तरह के प्रिजरवेटिव होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर इनकी मात्रा ज्यादा हो तो कैंसर होने का खतरा हो सकता है। पैराबेन एक ऐसा प्रिजर्वेटिव है, जिसे कैंसर के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसके कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या देखने को मिल रही है।
3. इसके आलावा बिस्मथ ऑक्सीक्लोराइड का इस्तेमाल लिपस्टिक में प्रिजर्वेटिव के तौर पर किया जाता है। इससे कैंसर होने का भी खतरा रहता है और यह शरीर को बीमार कर सकता है।

4. अगर आप गर्भवती हैं, तो हर समय लिपस्टिक लगाने से बचें। कभी-कभार ही लिपस्टिक लगाएं और सस्ते ब्रांड्स की लिपस्टिक बिल्कुल न खरीदें। आप चाहें तो हर्बल लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं।
लिपस्टिक लगाते समय अपनाएं ये टिप्स
लिपस्टिक खरीदते समय डार्क शेड्स लेने से बचें क्योंकि डार्क शेड्स में हैवी मेटल्स ज्यादा होते हैं।
लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर घी या पेट्रोलियम जेली का बेस लगाएं, इससे दुष्प्रभाव कम होते हैं।
स्थानीय ब्रांड सस्ते हो सकते हैं, लेकिन वे आपके होठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
लिपस्टिक अच्छे ब्रांड की ही खरीदें और उसमे इस्तेमाल हुई सामग्री की जांच जरूर कर लें।
लिपस्टिक के कारण होने वाले पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए अपने होठों को चीनी और शहद से स्क्रब करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author