January 30, 2023

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से भारत को हराया, विलियमसन और टॉम लैथम के आगे फ्लॉप रही भारतीय गेंदबाजी

wp-header-logo-433.png

न्यूजीलैंड ने भारत को आज पहले एकदिवसीय मैच में सात विकेट से हरा दिया। टॉम लैथम के शतक (Tom Latham’s century) और कप्तान केन विलियमसन की बेहतरीन पारी के आगे भारतीय गेंदबाजी नाकाम दिखी। ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए इस वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 306 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम ने यह लक्ष्य 47.1 ओवरों में ही हासिल कर लिया। लैथम ने नाबाद 145 रन और कप्तान विलियमसन (captain Williamson) ने नाबाद 94 रनों की बेजोड़ पारी खेली। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त (1-0 lead) बना ली है।
ऐसी रही भारत की पारी
न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत ने अच्छी शुरुआत की। भारत की तरफ से शिखर धवन, शुबमन गिल, श्रेयस, वाशिंगटन सुंदर की बढ़िया पारियां खेलीं। भारतीय बल्लेबाज (Indian batsman) श्रेयस अय्यर की शानदार 76 गेंदों में 80 रन की पारी, शुभमन गिल और शिखर की शतकीय साझेदारी (124 रन) और अंत में वाशिंगटन सूंदर की 16गेंदों पर 37 रनों तूफानी पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 306 रन बनाए। वहीं, न्यूजीलैंड (New Zealand) को जीत के लिए 307 रन का लक्ष्य दिया है।
That’s that from the 1st ODI.

New Zealand win by 7 wickets, lead the series 1-0.

Scorecard – https://t.co/JLodolycUc #NZvIND pic.twitter.com/HEtWL04inV

विलियमसन और लैथम ने की नाबाद साझेदारी
307 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) को धीमी शुरुआत मिली और उसको पहला झटका भी जल्दी लग गया था। आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने सलामी बल्लेबाज फिन एलन को विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों कैच करा दिया। फिन जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 35 रन था। फिन ने 22 रन बनाए। अपना वनडे डेब्यू कर रहे भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने डेवन कॉन्वे को आउट कर अपना खाता खोला। 24 रन बनाने वाले कॉन्वे 68 के कुल स्कोर पर आउट हुए। 88 के स्कोर पर डैरेल मिचेल 11 रन बनाकर उमरान का दूसरा शिकर बने। यहां से फिर विलियमसन और लैथम (Williamson and Latham) ने पारी को संभाला और बेहतरीन शतकीय साझेदारी करते हुए भारत के हाथ से जीत छीन ली।
भारतीय टीम सिलेक्शन की फिर आलोचना
मालूम हो कि भारत पहले ही पांच गेंदबाजों के साथ उतरा था, जिसके लिए टीम सिलेक्शन की फिर से आलोचना हुई। शुरुआती स्पैल में प्रभावशाली लगे गेंदबाजों का हश्र केन विलियमसन और टॉम लॉथम (Kane Williamson and Tom Latham) ने बहुत खराब कर दिया। केन विलियमसन ने साबित किया कि वे टी20 से कहीं बेहतर टेस्ट और वनडे फॉर्मेट के महान खिलाड़ी हैं। उन्होंने वो पारी खेली जिसके लिए वे जाने जाते हैं और लॉथम (Latham) के साथ मिलकर जो दोहरी शतकीय साझेदारी की, उसने मैच को पूरी तरह एकतरफा कर दिया।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author